Advertisement

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 7000 के पार, अमेरिका में वैक्सीन का ट्रायल शुरू

कोरोना का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल रहा है। इसके कारण अब तक 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।...
दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 7000 के पार, अमेरिका में वैक्सीन का ट्रायल शुरू

कोरोना का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल रहा है। इसके कारण अब तक 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते 24 घंटों में कोरोना के कारण 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। लेकिन इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना की वैक्सीन का इंसानों पर प्रयोग किया गया है। इस प्रयोग के बाद कोरोना के इलाज के संकेत मिल रहे है।

अमेरिका ने कोरोना वायरस के टीके का परीक्षण शुरू कर दिया है। सोमवार को पहले इंसान पर इस टीके का प्रयोग किया गया है। इसे लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसकी प्रशंसा की और कहा कि यह दुनियाभर में सबसे जल्दी विकसित किया जाने वाला टीका है।

141 देशों में फैले कोरोना का अभी तक टीका या निश्चित दवा विकसित नहीं हुई है। ऐसे में इस प्रयोग की स्टडी लीडर डॉ. जैकसन ने बताया कि कोरोना वायरस जैसी आपदा को दूर करने के लिए हर प्रयास किए जा रहे हैं।

जेनिफर हैलर नाम की महिला को पहला टीका

समाचार एजेंसी एसोसिएटेडे प्रेस ने बताया है कि कोविड-19 का पहला टीका जेनिफर हैलर नाम की एक महिला को दिया गया, जो कि एक टेक कंपनी में ऑपरेशन मैनेजर है। 43 साल की इस महिला ने कहा, "हम सभी असहाय महूसस कर रहे थे, ये कुछ करने के लिए मेरे पास शानदार मौका है। सूई लेने के बाद दो बच्चों की मां जेनिफर ने मुस्कुराते हुए कहा कि मैं शानदार महसूस कर रही हूं। इस महिला के अलावा तीन और लोगों को टीका दिया जाएगा।

लग सकते हैं 18 महीने और...

अगर ये परीक्षण कामयाब भी हो जाता है तो भी बाजार में वैक्सीन को आने में 12 से 18 महीने लगेंगे। क्योंकि इस टीके के प्रभाव समझने में कई महीने लग सकते हैं। इस परीक्षण के लिए 18 से 55 साल के 45 स्वस्थ लोगों का चयन किया गया है। इन पर 6 हफ्ते तक टीके के असर का अध्ययन किया जाएगा। डॉक्टरों ने बताया कि इस टीके से संक्रमण का खतरा नहीं है क्योंकि इसका प्रोटीन ह्यूमन सेल के संपर्क में नहीं आता है।

कोरोना से 7,164 लोगों की मौत

अब तक दुनिया के 162 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में पूरी दुनिया में 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना से अबतक कुल 3,226 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दुनिया भर में मौत का आंकड़ा 7,164 पहुंच चुका है। वहीं कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव अब इटली में देखने को मिल रहा है। सोमवार को इटली में 349 लोगों की मौत हुई और इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 2,158 तक पहुंच गया। इसके साथ ही 3,233 नए कन्फर्म मामले सामने आए और कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 27 हजार 980 हो गई है। इटली के बाद ईरान में कोरोना से 129 और लोगों की मौत हो गई। इस प्रकार ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 853 हो गई है, जबकि इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या 14,991 हो गई है। ईरान के बाद स्पेन में पिछले 24 घंटे में 48 लोगों की मौत हो गई और कुल आंकड़ा 342 तक पहुंच गया। जबकि स्पेन में अबतक कुल 9,942 लोग संक्रमित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement