Advertisement

दुनियाभर में कोरोना के 63 लाख से अधिक मामले, मौतों का आंकड़ा 3 लाख 77 हजार के पार

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब तक 6,366,197 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जबकि...
दुनियाभर में कोरोना के 63 लाख से अधिक मामले, मौतों का आंकड़ा 3 लाख 77 हजार के पार

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब तक 6,366,197 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जबकि 377,437 लोगों की इस वायरस से मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल कोविड19 के 3,085,155 मामले सक्रिय हैं। वहीं 2,903,605 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

अमेरिका में 1 लाख से ज्यादा मौतें, दक्षिण अमेरिका में हालात चिंताजनक

अमरीका अब भी कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है जहां 18 लाख से अधिक संक्रमित हैं जबकि 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमरीका के बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित ब्राजील में कोरोना से हो रही मौतों की संख्या 30 हज़ार के क़रीब पहुंच चुकी है। यहां पांच लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि मध्य और दक्षिण अमरीका में अभी कोरोना महामारी अपने उच्चतम स्तर तक नहीं पहुंची है। जबकि कई देशों ने लॉकडाउन में छूट देनी शुरू कर दी है। डब्ल्यूएचओ के डॉ. माइक रियान ने कहा कि मध्य और दक्षिण अमरीका में अभी कोविड-19 संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मैक्सिको में अब तक लगभग दस हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच यहां खनन शुरू कर दिया गया है। दो महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार से यहां कार उत्पादन और निर्माण कार्यों को फिर से शुरू कर दिया गया। वहीं ब्राज़ील में भी साओ पाउलो समेत कई शहरों में छूट दी जा रही है।

इजरायल के पीएम के कार्यालय में कर्मचारी को कोरोना

इजरायल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू के कार्यालय में कार्यरत एक कर्मचारी में कोविड19 की पुष्टि हुई है। उनके दफ़्तर ने ये जानकारी दी है। हालांकि प्रधानमंत्री नेतन्याहू के दफ़्तर की ओर से जारी किए गए बयान में ये नहीं बताया गया है कि वह संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में थे या नहीं। बयान में कहा गया है कि जांच चल रही है जिसके बाद संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले भी दो बार पीएम नेतन्याहू कोरोना संक्रमण के ख़तरे का सामना कर चुके हैं। मार्च में उनके एक सलाहकार में संक्रमण की पुष्टि हुई थी जबकि अप्रैल में तत्कालीन स्वासथ्य मंत्री की कोरोना के लिए जांच की गई थी, हालांकि वो नेगेटिव आए थे। इजरायल में अब तक कोरोना संक्रमण के 17100 मामले सामने आए हैं जबकि 285 मौतों की पुष्टि हुई है। हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों की रफ़्तार बढ़ी है।

सिंगापुर में लॉकडाउन में ढील

सिंगापुर में लॉकडाउन में छूट देनी शुरू कर दी गई है। कुछ स्कूली छात्र वापस क्लास में लौट रहे हैं। उत्पादन और निर्माण क्षेत्र को भी शर्तों के साथ काम शुरू करने की इजाजत दी गई है। कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों में सिंगापुर को वायरस की रोकथाम के मामले में एक सफल मॉडल के रूप में देखा गया था। मगर इस छोटे से देश में अप्रैल में वायरस फिर से फैल गया था जिसके बाद सरकार ने कठोर क़दम उठाए थे।  जबकि दूसरे दौर में वायरस सिंगापुर के प्रवासी श्रमिकों में फैला था। अब फिर से लॉकडाउन में छूट दी जा रही है।

एंटीबायोटिक्स का अधिक इस्तेमाल बैक्टीरिया को बना देगा मजबूत, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए एंटीबायोटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल बैक्टीरिया को और अधिक मज़बूत बना देगा जिस वजह से इस संकट के दौर में ज्यादा मौतें हो सकती हैं। सोमवार को संगठन के निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएयसुस ने कहा कि जिन दवाओं से बैक्टीरिया जनित रोगों क इलाज किया जाता था उनके प्रति बैक्टीरिया की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ रही है। कोरोना महामारी की वजह से एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल अधिक हो गया है और इसका परिणाम ये होगा कि धीरे-धीरे बैक्टीरिया इनके प्रति और शक्तिशाली हो जाएंगे। ऐसे में मौजूदा महामारी के दौर में और आने वाले वक्त में बीमारियां और घातक हो सकती हैं।

स्पेन, मलेशिया, न्यूजीलैंड में राहत

मार्च के बाद से पहली बार स्पेन में बीते 24 घंटों में कोरोना के कारण मौत का एक भी मामला दर्ज नहीं किया है। इमर्जेंसी हेल्थ रिस्पॉन्स टीम के प्रमुख फर्नांडो सिमोन ने कहा है कि ये अच्छी ख़बर है कि देश में एक दिन में कोई मौत नहीं हुई है, हालांकि बीते 24 घंटों में देश में कोरना के केवल 71 नए मामले सामने आए हैं। वहीं मलेशिया ने कहा है कि बीते 10 दिनों में कोरोना की वजह से देश में एक भी मौत नहीं हुई है। सोमवार को देश में कोरोना के 38 नए मामले दर्ज किए गए हैं। न्यूज़ीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लगातार 11वें दिन देश में कोरोना वायरस की वजह से कोई भी मौत नहीं हुई है। मंत्रालय के मुताबिक अब देश में कोराना का सिर्फ एक ही एक्टिव मामला है।

पाकिस्तान में लॉकडाउन में ढील देने की तैयारी

पाकिस्तान में जारी लॉकडाउन में ढील देने की योजना पर काम कर रहे प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा कि ये संक्रमण कहीं नहीं जा रहा और लोगों को इसके साथ रहना सीखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का बुरा असर देश की अर्थव्यस्था पर पड़ रहा है। इमरान ख़ान ने कहा कि "ये वायरस अभी और फैलेगा और मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि इस कारण जानें भी जा सकती हैं लेकिन यदि हम ज्यादा सावधानी बरतें तो हमें इसके साथ जीना आ जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement