Advertisement

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 33,000 पहुंचा, स्पेन की राजकुमारी की मौत

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी की चपेट में है। अब तक इससे 33,000  मौते हो चुकी हैं। जबकि अकेले यूरोप में...
दुनिया भर में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 33,000 पहुंचा, स्पेन की राजकुमारी की मौत

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी की चपेट में है। अब तक इससे 33,000  मौते हो चुकी हैं। जबकि अकेले यूरोप में ही 20,000 से अधिक जानें जा चुकी हैं। इस बीच स्पेन की राजकुमारी की भी कोविड-19 के संक्रमण से मौत हो गई है।

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के ताज़ा आंकडों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार लोगों की संख्या छह लाख से ज़्यादा हो गई है। वहीं 30,003 लोगों की जान भी जा चुकी है। यूरोप में 21,334 लोगों की मौत हुई है जिसमें इटली में 10,023 और स्पेन में हुई 5,690 लोगों की मौत शामिल है।

इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देशवासियों के नाम लिखे एक पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस का संकट ठीक होने से पहले और बुरा होगा। बोरिस जॉनसन ख़ुद कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित हैं और वो अपने घर पर ही अलग रह रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो और कड़ी पाबंदी लगाई जा सकती है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 1,019 लोगों की मौत हो चुकी है। केवल शनिवार को 260 लोगों की मौत हुई. यहां कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 17,089 मामले सामने आ चुके हैं।

स्पेन की राजकुमारी की मौत

कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई। वे 86 साल की थीं। उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। राजकुमारी की मौत 26 मार्च को हुई। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनका इलाज चल रहा था। पूरी दुनिया में किसी रॉयल फैमिली से यह पहली मौत है। देश-दुनिया के कई लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं लेकिन मौत के मामले में स्पेन से यह बड़ी खबर सामने आई है। बता दें, यूरोपीय देशों में इटली के बाद स्पेन ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

ट्रंप बोले- क्वारेंटाइन की जरूरत नहीं

अमेरिका में भी कोरोना वायरस का जानलेवा प्रकोप जारी है। अमेरिका में रविवार सुबह 9 बजे तक कोरोना संक्रमित मामलों का आंकड़ा बढ़कर 1,24,377 पहुंच गया है। वहीं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,190 हो गई है। इसके अलावा 1,095 मरीज बीमारी से रिकवर हुए हैं। सबसे अधिक मामले न्यूयॉर्क से सामने आ रहे हैं, जहां कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 672 लोगों की जान चली गई है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी कि व्हाइट हाउस की कोरोना वायरस टास्क फॉर्स ने न्यूयॉर्क में सख्त ट्रैवल एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि क्वारेंटाइन की जरूरत नहीं है। आज रात सीडीएस इस बारे में फैसला लेंगे। बता दें कि अमेरिकी सरकार भारत में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के बीच देश में फंसे अमेरिकी नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रही है।

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमण के 45 नए मामले

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमण के 45 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि यह 27 मार्च की तुलना में कम है. 27 मार्च को संक्रमण के 54 मामले सामने आए थे। रविवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 45 में एक संक्रमित व्यक्ति विदेश से लौटा था। शनिवार को चीन में कोरोना से पाँच लोगों की मौत हुई। सारी मौतें चीन के हूबेई प्रांत के वुहान शहर में हुई हैं,  इसी शहर में पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था। चीन में अब तक कोरोना से 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे संक्रमण के 81,439 मामले सामने आए हैं।
वहीं वुहान में लगी पाबंदी धीरे-धीरे हटाई जा रही है। आसपास के इलाक़ों से वुहान को काट दिया गया था लेकिन अब धीरे-धीरे इसे ख़त्म किया जा रहा है।

कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी कोरोना वायरस के संक्रमण से हुईं ठीक

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बीमार होने के बाद वो अब ठीक हो गई हैं। बयान में शोफ़ी ग्रैगवर ट्रूडो ने कहा, ''मैं पहले से बहुत ठीक महसूस कर रही हूं।'' शोफ़ी ने कहा कि उनके डॉक्टर और ओटावा पब्लिक हेल्थ की ओर से कहा गया कि वो ठीक हो गई हैं। बता दें कि जस्टिन ट्रूडो के ऑफिस से 12 मार्च को बताया गया था कि शोफ़ी कोरोना वायरस की जाँच में पॉजिटिव पाई गई हैं। तब वो लंदन से लौटी थीं। उसके बाद से प्रधानमंत्री और उनका परिवार अपने घर से बाहर नहीं निकल रहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad