Advertisement

कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें, दुनिया भर में 42,000 लोगों ने गंवाई जान

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है। विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामले 850,000...
कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें, दुनिया भर में 42,000 लोगों ने गंवाई जान

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है। विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामले 850,000 से अधिक हो गए हैं। अब तक 42,000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 178,000 इस बीमारी से ठीक हुए हैं। इस वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप अभी अमेरिका पर है। यहां 1,88,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। फ्रांस में बीते 24 घंटों में 499 लोगों की मौत हुई है। यहां मरने वालों का कुल आंकड़ा 3,523 तक पहुंच गया है। बता दें कि  कोरोना के कारण सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका, इटली, स्पेन, चीन और जर्मनी हैं। कोरोना के कारण अब तक सबसे अधिक मौतें इटली में हुई हैं।

अमेरिका में मौत का आंकड़ा 4,000 के पार

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आंकड़ा 4,000 पार कर गया है। यहाँ इस समय दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वायरस से संक्रमित लोग मौजूद हैं। कोरोना वायरस के कारण अमरीका में बीते 24 घंटों में 865 लोगों की मौत हुई है जो एक दिन में मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है।अमेरिका में 1,88,172 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और वहां मरने वालों का आंकड़ा चीन से भी ज़्यादा हो गया है।

पाकिस्तान की क्या है स्थिति?

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 2031 के पार हो चुकी है। अब पाकिस्तान में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले पंजाब में हैं जबकि इससे पहले सबसे अधिक मामले सिंध में थे। पंजाब में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 708 है जबकि सिंध में यह संख्या 676 है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें सबसे अधिक 9 मौतें पंजाब में हुई हैं।

कनाडा में 100 से ज्यादा मौतें

कनाडा में मौत का आंकड़ा 101 के पार चला गया है और देश में संक्रमित लोगों की संख्या 8,500 है। देश के सभी 10 प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है और लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। मंगलवार को क़्यूबेक प्रांत ने चेतावनी दी थी कि उसके यहां स्वास्थ्य सामानों की कमी चल रही है और इसके लिए प्रशासन को पैसे ख़र्च करने चाहिए। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा था कि वो सेल्फ़-आइसोलेशन में रहेंगे क्योंकि उनकी पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं जो अब ठीक हो चुकी हैं।

कई अफ्रीकी देशों में भी वायरस के मामले

अब कई अफ्रीकी देशों में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं। बुरुंडी और सिएरा लियोन ने अपने यहां पहले कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ की पुष्टि की है। बुरुंडी अब तक दावा करता आया था कि उसके यहां संक्रमण का मामला नहीं है. अब अधिकारियों ने कहा है कि रवांडा और दुबई से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि सिएरा लियोन में फ्रांस से लौटे एक 37 वर्षीय व्यक्ति में इस वायरस की पुष्टि हुई है। सिएरा लियोन की सरकार ने कहा है कि वो पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान नहीं करेगा लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जा चुका है, कमर्शियल उड़ानें रद्द हैं और स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पूरे अफ़्रीका में अब तक 5,400 कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है जबकि इससे 172 मौतें हुई हैं।

म्यांमार में पहली मौत

म्यांमार में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। मंगलवार को 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई जो कैंसर से भी पीड़ित था। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मृतक ऑस्ट्रेलिया में इलाज करा रहा था और घर आने से पहले उन्होंने सिंगापुर में इलाज कराया था। म्यांमार में मौत का मामला तब सामने आया है जब यह देश कहता रहा है कि उसके यहां कोरोना का कोई मामला नहीं है। इस समय म्यांमार में कोरोना के 14 मामलों की जानकारी है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad