Advertisement

कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: दुनिया भर में 7 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि, मौत का आंकड़ा 35 हजार पहुंचा

दुनिया भर में कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर सात लाख से अधिक हो गई है, जबकि इस घातक वायरस से 35 हजार...
कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: दुनिया भर में 7 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि, मौत का आंकड़ा 35 हजार पहुंचा

दुनिया भर में कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर सात लाख से अधिक हो गई है, जबकि इस घातक वायरस से 35 हजार लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में मृत्यु दर अगले दो सप्ताह में अपने चरम पर पहुंच सकती है और इस प्रकार सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों को बढ़ाया जा सकता है।  इटली में हर रोज सैकड़ों लोगों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं लिहाजा यहां  लॉकडाउन का विस्तार किया जा सकता है। एक नज़र कोरोना वायरस से जुड़ी दुनिया भर की खबरों पर-

इटली में लॉकडाउन का होगा विस्तार

इतालवी अधिकारियों ने कहा कि वे कोरोनोवायरस महामारी को रोकने के लिए एक महीने के लॉकडाउन का विस्तार करेंगे। देश में मौतों की संख्या 10,779 और संक्रमित करीब 100,000 की संख्या तक पहुंच गई।नागरिक सुरक्षा सेवा ने रविवार को 756 लोगों की मौत की सूचना दी। वहीं कोविड -19 के आधिकारिक रूप से पंजीकृत मामलों की संख्या 5,217 बढ़कर 97,689 हो गई।

ब्रिटेन में 24 घंटे में 209 लोगों ने जान गंवाई

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,228 हो गई है। यहां पिछले 24 घंटों में 209 लोगों की मौत हुई है। मेक्सिको ने भी अपने 13 करोड़ नागरिकों को घरों में रहने के लिए कहा है। नाइजीरिया के राष्ट्रपति महमादु बुहारी ने भी देश भर में लॉकडाउन लगा दिया है।

ईरान में और 124 मौत

ईरान में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 123 मौतें हुई हैं। इसके साथ ही यहां कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 2,640 हो गई है और संक्रमण के कुल मामले 40 हज़ार के क़रीब पहुंच गए हैं। इस बीच ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कोरोना वायरस की महामारी को लेकर सरकार की हो रही आलोचना पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रूहानी ने कहा कि कड़े आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद कोरोना वायरस की महामारी से ईरान मज़बूती से लड़ रहा है। रूहानी ने कहा कि ईरान में कोरोना वायरस को लेकर सरकार की अंतर्राष्ट्रीय आलोचना सियासी जंग है।

स्पेन में 24 घंटे में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना वायरस से मौत

स्पेन ने रविवार को गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की पुष्टि की। इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की तादाद 6,528 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्पेन में अबतक 78,797 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस प्रकार देश में 24 घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना वायरस से इटली के बाद स्पेन दूसरा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

पाक में संक्रमितों की तादाद 1526 पहुंची

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद रविवार को बढ़कर 1526 हो गई। दूसरी ओर सरकार इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने प्रयास तेज कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मुल्क में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब है, जहां 558 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद सिंध में 481, खैबर पख्तूनख्वा में 188, बलूचिस्तान में 138, गिलगित-बाल्टिस्तान में 116, इस्लामाबाद में 43 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में दो लोग इस घातक विषाणु की चपेट में आए हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हो चुकी है, 11 की हालत नाजुक है और 25 मरीज ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस से एक से दो लाख लोगों की जान जाने की चेतावनी

अमरीकी सरकार में संक्रामक बीमारी के विशेषज्ञ डॉ एंथोनी फाउची ने चेताया है कि अमरीका में कोरोना वायरस एक से दो लाख लोगों की जान ले सकता है। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिन व्हाइट हाउस में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अगले दो हफ्तों में कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में मृत्यु दर का आंकड़ा अपने चरम पर होना संभावित है। इस वजह से वह सरकार द्वारा जारी की गई 'सोशल डिस्टैंसिंग' की गाइडलाइन को आगे बढ़ा रहे हैं। अब यह आदेश 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad