Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय दुनिया भर में कोरोना मामले 53 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटे में 1260 की मौत

दुनिया भर में कोरोना मामले 53 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटे में 1260 की मौत

आउटलुक टीम - MAY 23 , 2020
दुनिया भर में कोरोना मामले 53 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटे में 1260 की मौत
दुनिया भर में कोरोना मामले 53 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटे में 1260 की मौत
एपी
आउटलुक टीम

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 40 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 53 लाख से अधिक हो गई है। जबकि 21 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनियाभर में इस वायरस से अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना की वजह से बीते 24 घंटे में 1260 लोगों की मौत हो गई है।

अमेरिका: 24 घंटे में 1260 लोगों की मौत

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कोरोना की वजह से बीते 24 घंटे में 1260 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 97 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, अमेरिका में अब तक 1,645,094 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

रूस से आगे निकला ब्राजील

संक्रमण के मामले में ब्राजील रूस से आगे निकल गया है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की टैली के अनुसार, ब्राजील में शुक्रवार तक 3.30 लाख अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। वह अमेरिका के बाद संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्राजील में कुल 3,30,890 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। यहां कोरोना वायरस के कारण 21,048 लोगों की मौत हो चुकी है।1,25,960 मरीज ठीक हो चुके हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की टैली के अनुसार रूस में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 3,26,448 तक पहुंच गए हैं। रूस में कोरोना से अब तक 3,249 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 92,681 लोग ठीक हो चुके हैं।

बता दें कि दुनिया में अमेरिका के बाद रूस और ब्राजील कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे हैं। इन दोनों देशों में तेजी से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। दुनिया में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 51 लाख को पार कर गया है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनिया भर में फिलहाल कोरोना वायरस के 51,98,595 मामले आ चुके हैं।

अफ्रीका में एक लाख से ज्यादा मामले: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि पूरे अफ्रीका में कोरोनो वायरस के एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं, जो इस महाद्वीप के हर देश में फैला हुआ है। अब तक अफ्रीका में 3,100 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार चेतावनी दी है कि ‘कोरोना वायरस महामारी को लेकर यह ना समझा जाये कि ये समाप्ती की ओर है।’ जिनेवा में बोलते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने कहा कि “जैसे-जैसे अमीर और विकसित देश लॉकडाउन से उभर रहे हैं, कोरोना वायरस संक्रमण ग़रीब देशों में फैल रहा है।” उन्होंने कहा, “हमें अभी भी बहुत लंबा सफ़र तय करना है. हमें चिंता है कि यह महामारी अब निम्न और मध्यम आय वाले देशों में बढ़ रही है।” लैटिन अमेरिकी देश ब्राज़ील अब इस महामारी के नए केंद्र के रूप में उभर रहा है जहाँ संक्रमण के मामले ब्रिटेन से अधिक हो चुके हैं और संक्रमण की दर भी लगातार बढ़ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से