Advertisement

ट्रंप के गैर आधिकारिक अहमदाबाद दौरे पर कांग्रेस का सवाल- 3 घंटे के लिए 120 करोड़ क्यों

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आने में बस 2 दिन बच गए हैं। इसे लेकर...
ट्रंप के गैर आधिकारिक अहमदाबाद दौरे पर कांग्रेस का सवाल- 3 घंटे के लिए 120 करोड़ क्यों

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आने में बस 2 दिन बच गए हैं। इसे लेकर भारत ने अहमदाबाद से लेकर दिल्ली तक अपनी सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। अमेरिका के राष्ट्रपति, दो दिवसीय दौरे पर 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं और इस बावत गुजरात सरकार दिल खोलकर खर्च कर रही है, जिस पर विपक्षी दलों ने राज्य सरकार और मोदी सरकार को आड़े हाथ लिया है। पिछले दिनों एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप की महज 3 घंटे की अहमदाबाद यात्रा पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ट्रंप की सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित खर्च लागत खर्च का आधा है, जिस पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है।

कांग्रेस ने पीएम मोदी से पूछे सवाल

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछते हुए गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा, “मोदी सरकार बताए कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प अभिनंदन समिति के अध्यक्ष कौन हैं? राष्ट्रपति को निमंत्रण कब दिया गया और स्वीकार किया गया?” इसके अलावा सुरजेवाला ने पूछा “राष्ट्रपति ट्रम्प क्यों कह रहे हैं कि आपने उन्हें 70 लाख लोगों के साथ एक भव्य कार्यक्रम का वादा किया है? एक प्राइवेट संस्थान द्वारा आयोजित 3 घंटे के कार्यक्रम के लिए गुजरात सरकार क्यों 120 करोड़ रूपए खर्च कर रही है?”

‘डोनाल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति’ कर रहा है आयोजन

दरअसल, गुरुवार (20 फरवरी) को विदेश मंत्रालय की साप्ताहिक प्रेस वार्ता में रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि अहमदाबाद के ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में किसे बुलाया जा रहा है, इसका फैसला विदेश मंत्रालय नहीं ले रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन ‘डोनाल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति’ के द्वारा किया जा रहा है। 

‘हाउडी मोदी’ की तरह ‘नमस्ते ट्रंप’

इससे पहले बुधवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला ने इस कार्यक्रम के ‌सिलसिले में कहा था कि ‘नमस्ते ट्रम्प’ ह्यूस्टन में पिछले साल मोदी के स्वागत में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ के तर्ज पर होगा। उनके मुताबिक ट्रम्प अपनी यात्रा पर एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 फरवरी को रक्षा और व्यापार सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। 

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नहीं करेंगे उद्घाटन

अमेरिकी राष्ट्रपति अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे। इससे पहले यह खबर थी की वह इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। लेकिन शुक्रवार को स्टेडियम ऑथिरिटी की तरफ से कहा गया कि ट्रंप उद्घाटन नहीं करेंगे।

आधा किलोमीटर तक खड़ी की गई दीवार

अहमदाबाद प्रशासन ने एयरपोर्ट से इंदिरा पुल तक सड़क के किनारे बसी झुग्गियों को ढकने के लिए आधा किलोमीटर तक दीवार का निर्माण किया गया है। बता दें, इस क्षेत्र में हजारों लोग बसे हुए हैं। सरकार के इस कदम की कांग्रेस ने आलोचना की और कहा कि सरकार ट्रम्प की दृष्टि से झुग्गियों को दूर रखने की कोशिश कर रही है। हालां‌कि इस पर अहमदाबाद नगर निगम ने सफाई दी कि यह झुग्गी बस्ती सरदारनगर क्षेत्र का हिस्सा है और नगर निकाय वहां के निवासियों के जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है।

45 झुग्गियों को हटाने के लिए निगम ने थमाए नोटिस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से ठीक पहले अहमदाबाद नगर निगम ने स्टेडियम के पास झुग्गियों में रहने वाले कम से कम 45 परिवारों को जगह खाली करने के लिए नोटिस दिया है। हालांकि, निगम के अधिकारियों ने ट्रंप की यात्रा और नोटिस जारी करने के बीच ‌किसी संबंध से इनकार किया है। वहीं, झुग्गियों में रहने वाले लोगों के मुताबिक झुग्गी को कवर करने के लिए पहले दीवार का निर्माण शुरू किया गया और अब उन्हें जगह खाली करने का आदेश दिया गया है।

इससे पहले गुरुवार को अपनी भारत यात्रा से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने  कहा कि दोनों देश "जबरदस्त" व्यापार सौदा कर सकते हैं। ट्रम्प ने यह बात लास वेगास में होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरेमनी में अपने शुरुआती संबोधन में कही ‌थी। उन्होंने कहा, "हम भारत जा रहे हैं, और वहां एक जबरदस्त सौदा कर सकते हैं।" 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad