Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय आईफोन के लिए इस शख्स ने बेच दी किडनी, अब मौत से कर रहा है संघर्ष

आईफोन के लिए इस शख्स ने बेच दी किडनी, अब मौत से कर रहा है संघर्ष

आउटलुक टीम - NOV 18 , 2020
आईफोन के लिए इस शख्स ने बेच दी किडनी, अब मौत से कर रहा है संघर्ष
आईफोन
आउटलुक टीम

इसी साल के अक्टूबर महीने में ऐपल कंपनी ने नए आईफोन 12 की घोषणा की थी जिसके बाद ट्विटर पर इसकी खरीद को लेकर तमाम तरह के चुटकुले बने थे। लोगों ने यहां तक लिखा था कि आइफोन 12 की कीमत आसमान छूती है इसलिए इसे खरीदने के लिए लोगों को अपनी किडनी बेचनी पड़ेगी। भले ही लोगों ने ये बातें मजाक में लिखी थीं मगर क्या आपको मालूम है कि एक व्यक्ति हकीकत में यह गलती कर भी बैठा।

जी हां, चीन के एक युवक ने सालों पहले आइफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी मगर अब वह अब जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है।

बिजनेस टूडे के अनुसार, चीन के वांग शांगकुन ने 2011 में पहले आईफोन 4 और आइपैड 2 खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी, जिसके बाद अब उसको इसके नतीजे भुगतनेे पड़ रहे हैं। पिछले काफी लंबे समय से उसका इलाज चल रहा है। जब उन्होंने यह गलती की उस वक्‍त वांग की उम्र 17 साल थी। शांगकुन ने अवैध सर्जरी करवाकर अपने शरीर की दाहिनी किडनी बेची थी। बाद में उन्हें सर्जरी के कुछ सालों बाद मालूम हुआ कि उनकी किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और पोस्ट-ऑपरेटिव केयर में लापरवाही के कारण इंफेक्शन हो गया था।  आगे चलकर यह इंफेक्शन बढ़ता चला गया और अब उन्हें प्रतिदिन डायलिसिस करवाना पड़ रहा है।

शांगकुल की हालत अब हर रोज बिगड़ती जा रही है और वह अब गुर्दे की कमी की वजह से बेहोश हो जाता है। उसे प्रतिदिन डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है।

'शांगकुन ने अंगों की ब्लैक मार्केटिंग करने वाले तस्कर को अप्रैल 2011 में बेची थी जिसके बदले में उसे 4,500 डॉलर मिले थे। इन्हीं से उसने एक आईफोन 4 और आईपैड 2 खरीदे।' एक गुर्दा निकाले जाने के बाद वह दूसरे गुर्दे में रेनल फेल्योर से पीड़ित हो गया। बताया जा रहा है कि दूषित स्थान पर ऑपरेशन होने की वजह से उसके शरीर में यह संक्रमण हुआ था। बाद में 2012 में अंगों की तस्करी के मामलों में कुल नौ लोगों को जेल भेजा गया था।आरोपितों में 5 सर्जन भी शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से