Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय विमान हादसे के बाद चार देशों ने रोकी बोइंग 737 विमान की सेवाएं, भारत ने जारी किए अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश

विमान हादसे के बाद चार देशों ने रोकी बोइंग 737 विमान की सेवाएं, भारत ने जारी किए अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश

आउटलुक टीम - MAR 12 , 2019
विमान हादसे के बाद चार देशों ने रोकी बोइंग 737 विमान की सेवाएं, भारत ने जारी किए अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश
विमान हादसे के बाद चार देशों ने रोकी बोइंग 737 विमान की सेवाएं, भारत ने जारी किए सुरक्षा निर्देश
File Photo
आउटलुक टीम

इथियोपिया विमान हादसे के बाद चीन, इंडोनेशिया, इथियोपिया के बाद अब सिंगापुर ने जहां सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोईंग 737 मैक्स 8 का व्यावसायिक इस्तेमाल अस्थायी रूप से बंद करने को कहा है। वहीं, भारत ने इस संबंध में अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। डीजीसीए के निर्देशों के अनुसार, इन विमानों की उड़ानों का परिचालन करने वाले पायलटों के पास कम से कम 1,000 घंटे का उड़ान अनुभव होना चाहिए। दरअसल, इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में हुए विमान हादसे के बाद इस तरह का कदम उठाया गया है।

बता दें कि अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथियोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी 157 लोगों की मौत हो गई।

विमानन नियामक ने कहा, सिंगापुर का नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएस) बोइंग 737 मैक्स विमान के सभी वेरिएंट के परिचालन को निलंबित कर रहा है। विमानन नियामक ने कहा कि पांच महीने में यह दूसरा मौका है, जब बोइंग के इसी मॉडल का विमान क्रैश हुआ है। इससे पहले इंडोनेशियाई कंपनी लॉयन एयर का इसी मॉडल का नया विमान जकार्ता में अक्टूबर 2018 में क्रैश हुआ था। इसमें 189 लोगों की मौत हुई थी। इथियोपिया में हादसे के बाद इस विमान को लेकर उठ रहे सवालों के बीच चीन, इंडोनेशिया, इथोपिया के बाद अब सिंगापुर ने बोईंग 737 मैक्स 8 इस्तेमाल बंद करने को कहा है।

डीजीसीए जारी किए नए सुरक्षा निर्देश

डीजीसीए के निर्देशों के अनुसार, इन विमानों की उड़ानों का परिचालन करने वाले पायलटों के पास कम से कम 1,000 घंटे का उड़ान अनुभव होना चाहिए। डीजीसीए ने विमानन कंपनियों से कहा है कि वे 737 मैक्स विमानों के संदर्भ में इंजीनियरिंग और रखरखाव कर्मियों के बारे में विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करें। साथ ही ये भी कहा है कि 12 मार्च को दिन में 12 बजे के बाद से डीजीसीए के ताजा निर्देशों के अनुपालन के बिना बोइंग 737-8 मैक्स विमानों का परिचालन नहीं किया जा सकेगा।

इथियोपियन एयरलाइन्स ने क्या कहा

इथियोपिया में प्लेन क्रैश के बाद इथियोपियन एयरलाइन्स ने कहा है कि बोइंग 737 मैक्स-8 का एक विमान क्रैश होने के बाद उसने इस मॉडल के चार अन्य विमानों का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

चीन ने क्या कहा

चीन के नागर विमानन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, विमान से संबंधित सभी पहलुओं की पुष्टि होने के बाद ही बोईंग 737 मैक्स 8 का व्यावसायिक इस्तेमाल फिर से शुरू होगा। चीन के अलावा इथोपिया ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों की सेवा पर रोक लगा दी है।

चीनी कंपनियां बोइंग 737 मैक्स 8 की सबसे बड़ी कंज्यूमर हैं। देश में इस बोइंग 737 के 97 मॉडल का इस्तेमाल हो रहा है। ये विमान एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न और चाइना सदर्न के बेड़े का हिस्सा हैं। तीनों कंपनियों ने मैक्स 8 विमानों का इस्तेमाल फिलहाल रोक दिया है।

वहीं, इंडोनिशिया की विमानन कंपनियों और कैरेबियाई कंपनी केयमैन एयरलाइन्स ने अस्थायी तौर पर बोइंग 737 मैक्स-8 को ऑपरेशन्स से हटा लिया है। रूस ने भी परिवहन मंत्रालय को इस पर विचार करने को कहा है। गरुड़ एक और लॉयन एयर 10 बोइंग मैक्स-8 का इस्तेमाल करती है।

दुनियाभर में बोइंग 737 के 10 हजार प्लेन

जानकारी के मुताबिक, बोइंग 737 मॉडल के दुनियाभर में 10 हजार प्लेन इस्तेमाल किए जा रहे हैं। वहीं, एयरबस के ए320 मॉडल के 8000 से ज्यादा विमान इस्तेमाल हो रहे हैं। बोइंग का 737 मैक्स-8 सबसे ज्यादा बिकने वाला पैसेंजर एयरक्राफ्ट है। कंपनी ने 2017 में इसे लॉन्च किया था। यह 50 साल पुराने बोइंग 737 का नया वर्जन है।

दुनियाभर में 300 से ज्यादा मैक्स-8 मॉडल ऑपरेशनल

जनवरी के आखिर तक दुनियाभर की एयरलाइन्स ने मैक्स-8 के 5,011 ऑर्डर बोइंग को दिए थे। इनमें से कंपनी 350 विमानों की डिलिवरी कर चुकी है। 300 से ज्यादा मैक्स-8 मॉडल अभी दुनियाभर में ऑपरेशनल हैं। बोइंग की निर्भरता इस मॉडल पर है क्योंकि 2032 तक कंपनी जितने भी विमान बनाएगी, उनमें मैक्स 8 की हिस्सेदइारी 64 फीसदी रहेगी।

मैक्स-8 में बैठ सकते हैं 210 पैसेंजर

मैक्स-8 में 210 पैसेंजर बैठ सकते हैं। इसकी ऊंचाई 12.3 मीटर, लंबाई 39.52 मीटर, विंग स्पैन 35.9 मीटर, रेंज 3550 नॉटिकल माइल्स है। इसमें लीप-1B इंजन लगा है। मैक्स 8 के बाद बोइंग इसी साल मैक्स 7 और 2020 में मैक्स 10 लॉन्च करने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से