Advertisement

कोरोना वायरस से संक्रमित 10 देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेगा चीन, भारत भी होगा शामिल

चीन से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब लगभग 170 से अधिक देशों में फैल चुका है। 2 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो...
कोरोना वायरस से संक्रमित 10 देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेगा चीन, भारत भी होगा शामिल

चीन से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब लगभग 170 से अधिक देशों में फैल चुका है। 2 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो गए हैं, 9 हजार के करीब लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इसी बीच भारत में चीन के राजदूत सन वेइदॉन्ग ने बताया कि चीन आज कोरोना वायरस (कोविद-19) की रोकथाम और नियंत्रण करने के लिए यूरेशिया (यूरोप और एशिया) दक्षिण एशिया के 10 से अधिक देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग करेंगे। 

चीन के राजदूत सन वेइदॉन्ग ने आगे कहा कि कठिन परिस्थितियों के बीच वह अपने पड़ोसियों की सहायता करेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस कॉन्फ्रेंसिंग में भारत भी शामिल होगा। इस वीडियो कॉफ्रेंसिंग में भारतीय अधिकारियों समेत यूरोप-एशिया और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के दस से भी अधिक देश हिस्सा लेंगे।

भारत भी लेगा कॉन्फ्रेंस में हिस्सा

यह पूछे जाने पर कि कोरोना वायरस पर होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस में भारत हिस्सा लेगा तो भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सकारात्मक जवाब दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे।

चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का पहला मामला

दिसंबर 2019 में चीन के हुबई प्रांत के वुहान शहर में कोरोना वायरस के पहला मामला सामने आया था। देखते ही देखते ये बाकी देशों में भी फैलना शुरु हो गया। चीन में अब तक इससे 3 हजार से अधीक लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, चीन ने अब दावा किया है कि वायरस का कोई नया मामला अब सामने नहीं आ रहा है। अमेरिका, इटली और जापान जैसे विकसीत देशों में इस वायरस से दशहत फैलाई हुई है।

इटली में रोजाना बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा

इटली में रोजाना मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। वहां अब तक तीन हजार से अधीक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में भी इससे संक्रमित 200 से अधीक लोगों की मौत हो गई है।  इटली में लॉक डानउन का ऐलान किया जा चुका है. इटली की तरह फ्रांस और जर्मनी ने भी अपने यहां लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। सरकार लोगों से अपील कर रहे है कि वो सामाजिक तौर पर एकदूसरे से अलग-थलग रहकर संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

इटली में 24 घंटों के दौरान 427 मौतें

इटली में पिछले 24 घंटों के दौरान 427 मौतें दर्ज हुई हैं। इसके बाद कोरोना वायरस की वजह से इटली में मृतकों का कुल आंकड़ा 3,405 तक पहुंच गया है, जबकि चीन में संक्रमण की वजह से कुल 3,245 मौतें हुई हैं।

इटली में संक्रमण के नए मामलों में 15 फीसदी का इजाफा

यूरोपियन देश कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए जूझ रहे हैं। वहीं चीन में संक्रमण पर इस हद तक काबू पा लिया है कि संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। वहीं, गुरुवार को इटली के प्रशासन ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 35,713 से बढ़कर 41,035 हो चुके हैं। इटली में संक्रमण के नए मामलों में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है।

भारत में 200 अधिक लोग संक्रमित

वहीं, भारत में भी 200 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो गए हैं। सभी देश अपने-अपने स्तर पर इससे लड़ने के लिए कदम उठा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement