Advertisement

अलीबाबा और एंट ग्रुप का चीनी सरकार कर सकती राष्ट्रीयकरण, जैक मा ने की थी 'ड्रैगन' की आलोचना

चीनी सरकार जैक मा के अलीबाबा और एंट ग्रुप का राष्ट्रीयकरण करने पर विचार कर रही है। इस बात का दावा एक...
अलीबाबा और एंट ग्रुप का चीनी सरकार कर सकती राष्ट्रीयकरण, जैक मा ने की थी 'ड्रैगन' की आलोचना

चीनी सरकार जैक मा के अलीबाबा और एंट ग्रुप का राष्ट्रीयकरण करने पर विचार कर रही है। इस बात का दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। गौरतलब है कि जैक मा ने पिछले साल 24 अक्टूबर को चीन के नौकरशाही तंत्र की आलोचना करते हुए एक भाषण दिया था। जैक मा ने चीन के वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी। 

उन्होंने शंघाई में दिए भाषण में ये आलोचना की थी। जैक मा ने सरकार से अपील की थी वो ऐसे सिस्‍टम में बदलाव करे, जो कारोबार में नवाचारों के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं। 

जैक मा के इस भाषण के बाद चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी जैक मा पर खफा हो गई थी और इसी के बाद से जैक मा के एंट ग्रुप सहित कई कारोबारों पर असाधारण प्रतिबंध लगाए जाने शुरू हो गए थे। वो दो महीने से गायब है। दावा है कि इसी के बाद से वो सार्वजनिक स्थानों पर नहीं दिख रहे हैं।

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने चीन सरकार के हवाले से कहा, "हाल के दिनों में मार्केट रेगुलेशन के लिए राज्य प्रशासन द्वारा आगाम किया था जिसके आधार पर चीनी प्रशासन अलीबाबा की जांच कर रहा है।" एंट समूह और अलीबाबा की जांच ऐसे समय में हो रही है जब चीन देश के इंटरनेट सेक्टर के प्रभाव की बारीकी से जांच कर रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement