Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इदरिस डेबी का निधन, मौत के पीछे ये है वजह

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इदरिस डेबी का निधन, मौत के पीछे ये है वजह

आउटलुक टीम - APR 21 , 2021
राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इदरिस डेबी का निधन, मौत के पीछे ये है वजह
इदरिस डेबी का निधन
आउटलुक टीम

चाड के राष्ट्रपति इदरिस डेबी इटनो की विद्रोहियों के हमले में घायल होने के बाद मौत हो गयी। सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक श्री डेबी विद्रोहियों के हमले मे गंभीर रूप से घायल हो गये थे और मंगलवार को उनकी मौत हो गयी।

सेना ने कहा है कि राष्ट्रपति की मौत के बाद उनके पुत्र जनरल महामत इदरिस डेबी इटनो को देश का अंतरिम राष्ट्राध्यक्ष चुना गया है। पिछले 30 साल से चाड के राष्ट्रपति रहे श्री डेबी इसी महीने 11 अप्रैल को हुए राष्ट्रपति चुनाव में लगातार छठवीं बार विजयी हुए थे। डेबी के निधन पर देश में 14 दिनाें का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

बता दें कि इरदिस डेबी इन्टो 1990 से देश पर शासन कर रहे थे। ग्यारह अप्रैल काे हुए राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक नतीजों के अनुसार इन्टो ने चुनाव जीत लिया। ए1विहदा अखबार के अनुसार डेबी को 79.32 प्रतिशत वोट मिले जबकि पाहिमी पडाके अल्बर्ट को 10.32 फीसदी मत मिले। पहली महिला उम्मीदवार लीडी बीससेम्डा को मात्र 3.16 प्रतिशत वोट मिले।
देश के सुप्रीम कोर्ट को हालांकि अभी इन नतीजों को मंजूरी देनी है। चुनाव में 64.81 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

अड़सठ वर्षीय डेबी ने 1990 में एक सैन्य विद्रोह में सत्ता अपने हाथ में ले ली थी। इसके बाद उन्होंने यह छठा चुनाव जीता । डेबी अफ्रीका के सबसे ज्यादा समय तक राष्ट्र प्रमुख रहने वाले शख्स बन गये थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से