Advertisement

गाजा में फिलीस्तीन-इजरायल के बीच संघर्ष विराम, मिस्र ने निभाई अहम भूमिका

लगभग तीन दिनों तक चली हिंसा को समाप्त करने के प्रयास में रविवार रात को इजरायल और फिलिस्तीनी...
गाजा में फिलीस्तीन-इजरायल के बीच संघर्ष विराम, मिस्र ने निभाई अहम भूमिका

लगभग तीन दिनों तक चली हिंसा को समाप्त करने के प्रयास में रविवार रात को इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच संघर्ष विराम प्रभावी हो गया, इस दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए। मिस्र के अधिकारियों ने लड़ाई के भड़कने के बाद पक्षों को एक समझौते पर लाने के लिए काम किया था।

रात 11:30 बजे युद्धविराम की निर्धारित शुरुआत तक रॉकेट फायर और हवाई हमले जारी रहे।

15 बच्चों और चार महिलाओं सहित 40 से अधिक फिलीस्तीनी मारे गए, क्योंकि इजरायल ने आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद को निशाना बनाया था। हालांकि इज़राइल ने कहा कि कुछ मौतों के लिए गलत गाजा रॉकेट जिम्मेदार थे।

गाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी रविवार रात संघर्ष विराम की ओर बढ़ रहे थे, जब मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्ष हिंसा की एक भड़क को समाप्त करने के लिए सहमत हुए हैं, जिसमें दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

पिछले साल इस्राइल और हमास के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध के बाद से यह संघर्ष विराम गाजा में सबसे भीषण लड़ाई का अंत करेगा। शुक्रवार रात से अब तक हुई इस हिंसा में 15 बच्चों और चार महिलाओं समेत 43 फिलीस्तीनियों की मौत हो चुकी है।

मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि युद्धविराम रात 11:30 बजे शुरू होने वाला था।

मिस्र के एक खुफिया अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्ष युद्धविराम पर सहमत हो गए हैं। उन्होंने संघर्ष विराम वार्ता की संवेदनशील प्रकृति के कारण नाम न छापने की शर्त पर बात की।

इज़राइल ने पुष्टि की कि संघर्ष विराम के लिए वह तैयार है, लेकिन कहा कि अगर इसका उल्लंघन किया गया तो वह जवाब देगा।

शुक्रवार से इजरायली विमानों ने गाजा में ठिकानों को निशाना बनाया है, जबकि ईरान समर्थित फिलीस्तीनी जिहाद आतंकवादी समूह ने जवाब में इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं।

जब तक कोई समझौता नहीं हुआ तब तक सीमा पार से लड़ाई के पूर्ण युद्ध में बदलने का जोखिम बना रहा। इस्राइल का कहना है कि कुछ डैड हुए रॉकेट मिसफायर से मारे गए।

बता दें कि इस्लामिक जिहाद कमांडर खालिद मंसूर शनिवार देर रात दक्षिणी गाजा में राफा शरणार्थी शिविर में एक अपार्टमेंट की इमारत पर हवाई हमले में मारा गया, जिसमें दो अन्य आतंकवादी और पांच नागरिक भी मारे गए।

मंसूर, दक्षिणी गाजा के इस्लामिक जिहाद कमांडर, समूह के एक सदस्य के अपार्टमेंट में थे, जब मिसाइल ने हमला किया, तीन मंजिला इमारत को समतल कर दिया और आसपास के घरों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया।


लक्षित इमारत के बगल में रहने वाले विसम जौडा ने कहा, "अचानक, बिना किसी चेतावनी के, हमारे बगल के घर पर बमबारी की गई और पलक झपकते ही सब कुछ काला और धूल से धुँधला हो गया।"

एक अन्य पड़ोसी अहमद अल-कैसी ने कहा कि छर्रे लगने से घायल होने वालों में उनकी पत्नी और बेटा भी शामिल हैं।

बचावकर्मियों के लिए रास्ता बनाने के लिए, अल-कैसी ने अपने घर के एक हिस्से को ध्वस्त करने पर सहमति व्यक्त की।

रविवार को गाजा पट्टी में मंसूर के लिए अंतिम संस्कार शुरू होने के बाद, इजरायली सेना ने कहा कि यह संदिग्ध "इस्लामी जिहाद रॉकेट लॉन्च पोस्ट" पर हमला कर रहा था। हमलों से धुंआ देखा जा सकता था क्योंकि उनके विस्फोटों से गाजा में धमाका हुआ। मध्य इज़राइल में सायरन बजते ही इजरायली हवाई हमले और रॉकेट फायर घंटों तक चले। जैसे ही सूर्यास्त की प्रार्थना गाजा में सुनाई दी, सायरन उत्तर की ओर तेल अवीव तक गूंजने लगे।

इज़राइल का कहना है कि इस दौर के दौरान कुछ मौतें गलत तरीके से रॉकेट से हुई थीं, जिसमें उत्तरी गाजा में जेबालिया शरणार्थी शिविर में एक घटना भी शामिल है जिसमें शनिवार को छह फिलिस्तीनी मारे गए थे।

रविवार को इसी क्षेत्र के जेबालिया में एक घर में एक प्रोजेक्टाइल ने टक्कर मार दी, जिससे दो लोगों की मौत हो गई। फिलीस्तीनियों ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया, जबकि इस्राइल ने कहा कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या यह क्षेत्र किसी गलत रॉकेट से मारा गया था।

इज़राइल के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गाजा से दागे गए मोर्टार इरेज़ सीमा पार से इज़राइल में चले गए, जिसका इस्तेमाल रोज़ हज़ारों गज़ान करते हैं। मंत्रालय ने कहा कि मोर्टार से छत क्षतिग्रस्त हो गई और छर्रे हॉल के प्रवेश द्वार से टकरा गए। लड़ाई के बीच क्रॉसिंग को बंद कर दिया गया है।

रफ़ाह की हड़ताल लड़ाई के मौजूदा दौर में अब तक का सबसे घातक हमला था, जिसे इज़राइल ने शुक्रवार को उत्तरी गाजा के लिए इस्लामिक जिहाद के कमांडर की लक्षित हत्या के साथ शुरू किया था।

इज़राइल ने कहा कि उसने एक आसन्न हमले के ठोस खतरों के कारण आतंकवादी समूह के खिलाफ कार्रवाई की, लेकिन विवरण नहीं दिया।

रविवार को एक बयान में, लैपिड ने कहा कि सेना "गैर-लड़ाकों को कम से कम नुकसान कम करने के लिए" गाजा में लक्ष्य पर हमला करना जारी रखेगी। लैपिड ने कहा कि मंसूर को मारने वाली स्ट्राइक "एक असाधारण उपलब्धि थी।"

लैपिड ने कहा, "जब तक आवश्यक होगा, ऑपरेशन जारी रहेगा।"

इज़राइल का अनुमान है कि उसके हवाई हमलों में लगभग 15 आतंकवादी मारे गए।

इस्लामिक जिहाद के पास हमास की तुलना में कम लड़ाके और समर्थक हैं, और इसके शस्त्रागार के बारे में बहुत कम जानकारी है। दोनों समूह इजरायल के विनाश का आह्वान करते हैं, लेकिन उनकी अलग प्राथमिकताएं हैं, हमास शासन की मांगों से विवश है।

इजरायली सेना ने कहा कि गाजा में आतंकवादियों ने इजरायल की ओर लगभग 580 रॉकेट दागे।

सेना ने कहा कि उसकी हवाई सुरक्षा ने उनमें से कई को रोक लिया था, जिनमें से दो को यरूशलेम की ओर गोली मार दी गई थी। इस्लामिक जिहाद में हमास की तुलना में कम लड़ाके और समर्थक हैं।

पिछले साल इजरायल-हमास युद्ध के बाद रविवार को पहली बार यरुशलम इलाके में हवाई हमले के सायरन बजाए गए।

इज़राइल और गाजा के बीच सीमा पार से लड़ाई की अवधि के दौरान यरूशलेम आमतौर पर एक फ्लैशपॉइंट होता है।

रविवार को, फायरब्रांड अति-राष्ट्रवादी कानूनविद् इतामार बेन ग्विर सहित सैकड़ों यहूदियों ने यरुशलम में एक संवेदनशील पवित्र स्थल का दौरा किया, जिसे यहूदियों को टेम्पल माउंट और मुसलमानों को नोबल अभयारण्य के रूप में जाना जाता है।

पुलिस ने कहा कि भारी पुलिस सुरक्षा के बीच यह दौरा बिना किसी घटना के समाप्त हो गया।

वेस्ट बैंक के फिलिस्तीनी शहरों और कस्बों में, इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने रात भर छापेमारी के दौरान इस्लामिक जिहाद से संबंधित होने के संदेह में 19 लोगों को हिरासत में लिया।

पिछले युद्ध के बाद से, इज़राइल और हमास ने वर्क परमिट के लिए व्यापार शांत और 15 साल पहले जब हमास ने क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था, तब इजरायल और मिस्र द्वारा लगाए गए सीमा नाकाबंदी के आधार पर मौन समझौता किया था।

इज़राइल ने गाजा के मजदूरों को 12,000 वर्क परमिट जारी किए हैं, और अन्य 2,000 परमिट देने की संभावना को रोक दिया है।

गाजा मैदान में इकलौता बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण शनिवार दोपहर को ठप हो गया। इज़राइल ने मंगलवार से गाजा में अपने क्रॉसिंग पॉइंट को बंद कर दिया है।

नए व्यवधान के साथ, गज़ान एक दिन में केवल चार घंटे बिजली का उपयोग कर सकते हैं, चरम गर्मी के बीच क्षेत्र के पुराने बिजली संकट गहरा हो गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad