Home » दुनिया » अंतरराष्ट्रीय » डाटा चोरी मामले में ब्रिटेन लगा सकता है फेसबुक पर 4.56 करोड़ रुपये का जुर्माना

डाटा चोरी मामले में ब्रिटेन लगा सकता है फेसबुक पर 4.56 करोड़ रुपये का जुर्माना

JUL 11 , 2018

डाटा लीक मामले में फेसबुक की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन के डाटा रेग्‍युलेटर ने कहा है कि वह फेसबुक पर आधा मिलियन पाउंड (लगभग 6.6 लाख डॉलर या 4.54 लाख करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाएगा। अपने उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारियों को सुरक्षित रख पान में नाकाम रहने पर फेसबुक पर यह जुर्माना लगाया जाएगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ब्रिटेन की सूचना आयुक्त एलिजाबेथ डेन्हम ने राजनीतिक प्रचार अभियान में डाटा का इस्तेमाल करने की जांच संबंधी जानकारी के बारे कहा कि उनका कार्यालय फेसबुक पर आधा मिलियन पाउंड (663,850 डॉलर) जुर्माना लगाने पर विचार कर रहा है।

इस साल की शुरुआत से ही इन्‍फॉर्मेशन कमिश्‍नर ऑफिस (आईसीओ) फेसबुक के खिलाफ इसकी जांच कर रहा था। यह जांच एक ऐप के जरिए दुनियाभर में करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक का साक्ष्‍य सामने आने के बाद शुरू हुई।

फेसबुक के एक अधिकारी एरिन ईगन ने कहा, "हम इस मामले की जांच में आईसीओ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जैसा कि हमारे पास अमेरिका और अन्य देशों में अधिकारियों के साथ है। हम रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही आईसीओ का जवाब देंगे।"

बता दें कि एक जांच में यह बात सामने आई है कि ब्रिटेन के 2016 यूरोपीय यूनियन जनमत संग्रह में दोनों तरह से हुए कैम्‍पेन में निजी जानकारियों का दुरूपयोग किया गया। फेसबुक भी पहले ही यह मान चुकी है कि ब्रिटिश कंसल्‍टेंसी फर्म कैंब्रिज एनॉलिटिका की तरफ से 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक होने की संभावना है। इस मामले की आंच ब्रिटेन, अमेरिका सहित भारत की राजनीति तक भी पहुंची थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.