Advertisement

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, जल्द ही लोगों को दी जाएगी खुराक

कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। इस बीच यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन...
ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, जल्द ही लोगों को दी जाएगी खुराक

कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। इस बीच यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। कुछ दिनों में ही ब्रिटेन के लोगों को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की खुराक मिलनी शुरू हो जाएगी।

ब्रिटेन ने सबसे पहले फाइजर की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी थी। अब तक लगभग 7 लाख से ज्यादा लोगों को फाइजर वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इस बीच ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को भी ब्रिटेन ने मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि यह टीका सुरक्षित और प्रभावी दोनों है। वहीं ब्रिटेन की मंजूरी के बाद भारत में उम्मीदें बढ़ गई है, क्योंकि यहां इस्तेमाल के लिए मंजूरी की लाइन में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन सबसे आगे खड़ी है।

जानकारी के अनुसार ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्राज़ेनेका को ब्रिटेन ने 100 मिलियन डोज का ऑर्डर दिया है। इससे 50 मिलियन लोगों को टीका लगाया जाएगा। भारत में भी अगले हफ्ते तक ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है। भारत में इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad