Advertisement

ओमिक्रोन के खिलाफ बूस्टर खुराक कारगर, स्टडी में दावा

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले पूरी दुनिया में फैलते दिख रहा है। इस बीच ब्रिटेन की...
ओमिक्रोन के खिलाफ बूस्टर खुराक कारगर, स्टडी में दावा

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले पूरी दुनिया में फैलते दिख रहा है। इस बीच ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने दावा किया है कि कोविड-19 टीके की तीसरी बूस्टर खुराक कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप से होने वाले संक्रमण के मामलों में 70 से 75 प्रतिशत तक सुरक्षा मुहैया कराती है।

एजेंसी ने नवीनतम तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका- भारत में कोविशील्ड नाम से- और फाइजर/बायोनटेक टीके की दो खुराक मौजूदा समय में सबसे अधिक प्रसारित कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मुकाबले लक्षण वाले संक्रमण में ‘बहुत कम सुरक्षा’ देती हैं।

हालांकि, देखा गया है कि तीसरी खुराक वायरस के नए स्वरूप के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। यह स्टडी ओमिक्रोन के 581 मामलों के विश्लेषण पर आधारित है।

यूकेएचएसए ने कहा, ‘‘ मौजूदा रूझान में परिवर्तन नहीं होता है तो इस महीने के अंत तक ब्रिटेन में संक्रमितों की संख्या 10 लाख को पार कर जाएगी।’’

एजेंसी ने कहा, ‘‘ टीके प्रभाव को लेकर शुरुआती आंकड़ों से लगता है कि वायरस के नए स्वरूप के विरुद्ध बूस्टर खुराक शुरुआती दौर में ज्यादा प्रभावी है और करीब 70 से 75 प्रतिशत तक लक्षण वाले संक्रमण में सुरक्षा प्रदान करती है। वायरस के स्वरूप के शुरुआती अध्ययन पर आधारित होने के कारण सभी आकलनों में अनिश्चितता है ।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad