Advertisement

बांग्लादेश: दुर्गा पूजा के दौरान कट्टरपंथियों ने किया हिंदू मंदिरों पर हमला, 4 की मौत; पीएम हसीना ने कहा- हमलावरों को बख्शा नहीं जाएगा

बांग्लादेश में कुछ हिंदू मंदिरों में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा...
बांग्लादेश: दुर्गा पूजा के दौरान कट्टरपंथियों ने किया हिंदू मंदिरों पर हमला, 4 की मौत; पीएम हसीना ने कहा- हमलावरों को बख्शा नहीं जाएगा

बांग्लादेश में कुछ हिंदू मंदिरों में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा तोड़फोड़ के बाद हिंसा में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को 22 जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात किया और पीड़ितों को न्याय दिलाने का वादा किया।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा को फैलने से रोकने के लिए बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों को देश भर के 22 जिलों में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि अपराध रोधी रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) और सशस्त्र पुलिस को भी किसी भी हिंसा को रोकने के लिए 64 प्रशासनिक जिलों में से 22 और अन्य जगहों पर बीजीबी से सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।

बुधवार को कोमिला की सीमा से लगे चांदपुर के हाजीगंज उप-जिले में मुस्लिम कट्टरपंथियों और पुलिस के बीच झड़पों के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जबकि चौथे ने बाद में दम तोड़ दिया।

प्रधानमंत्री हसीना ने हिंसा के दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने का वादा करते हुए कहा कि कोमिला में हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा स्थलों पर हमलों में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने यहां एक कार्यक्रम के दौरान हिंदू समुदाय के सदस्यों के साथ अभिवादन का आदान-प्रदान करते हुए कहा, "कोमिला की घटनाओं की गहन जांच की जा रही है। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस धर्म के हैं। उन्हें दंडित किया जाएगा।" वह अपने आधिकारिक गणभवन निवास से एक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुईं।

हसीना ने कहा, "हमें बड़ी मात्रा में जानकारी मिल रही है। यह प्रौद्योगिकी का युग है और इस घटना में शामिल लोगों को निश्चित रूप से प्रौद्योगिकी के उपयोग से ट्रैक किया जाएगा।"

उन्होंने भारत से किसी भी सांप्रदायिक हिंसा को बढ़ने के खिलाफ सतर्क रहने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि वहां (भारत में) ऐसा कुछ नहीं होगा जो बांग्लादेश में हमारे हिंदू समुदाय को प्रभावित करने वाली किसी भी स्थिति को प्रभावित कर सके।"

अधिकारियों ने हाजीगंज में रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया जहां अधिकारियों ने गोलीबारी में चार लोगों के मारे जाने की पुष्टि की और कहा कि संघर्ष में दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि उनके कुछ अधिकारी घायल हो गए क्योंकि भीड़ ने उन पर हमला किया और उनकी और स्थानीय प्रशासकों की कारों में तोड़फोड़ की। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या वे पुलिस की कार्रवाई के कारण हताहत हुए थे, लेकिन मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पुलिस ने 500 से अधिक लोगों की भीड़ पर गोलियां चलाईं।

अधिकारियों के अनुसार, पुलिस को यहां से करीब 100 किलोमीटर दूर कोमिला में एक दुर्गा पूजा मंडप में कथित ईशनिंदा की घटना के बारे में सतर्क किया गया था, जिसके बाद जांच शुरू की गई थी। हालांकि, कोमिला, पड़ोसी हाजीगंज, हटिया और बांसखाली के उत्तर-पश्चिमी तटीय उप जिलों में मंदिरों पर कट्टरपंथियों ने हमला किया, जबकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक तनाव को भड़काने के लिए किया गया था।

हिंदू धर्मगुरुओं ने हिंसा को दुर्गा पूजा समारोह को बाधित करने की साजिश का हिस्सा बताया और कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई और हिंदू मंदिरों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की मांग की। कोमिला जिला पूजा उत्सव समिति के सचिव निर्मोल पाल ने कहा कि एक विशेष समूह ने विरोध प्रदर्शन कर दुर्गा पूजा को रोकने के लिए मंडप पर ईशनिंदा की।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने अब तक हिंसा के सिलसिले में 43 लोगों को हिरासत में लिया है। सोशल मीडिया पर कोमिला पूजा स्थल पर पहला वीडियो पोस्ट करने वाले लोग भी हिरासत में है। पुलिस के उप महानिरीक्षक अनवर हुसैन ने कोमिला में मीडिया से कहा, "जांच चल रही है और हम सुरक्षा कैमरे के फुटेज का उपयोग करके भी दोषियों की पहचान कर रहे हैं।"

सत्तारूढ़ अवामी लीग के महासचिव और सड़क परिवहन मंत्री ओबैदुल कादर ने कहा कि "कट्टरपंथी तत्वों" ने राजनीतिक मकसद से 10 से 12 स्थानों पर हिंदू मंदिरों पर हमले किए।उन्होंने यहां रामकृष्ण मिशन में एक पूजा मंडप का दौरा करने वाले संवाददाताओं से कहा, "लेकिन (प्रधानमंत्री) शेख हसीना के नेतृत्व वाली हमारी सरकार उन्हें अपने बुरे मंसूबों पर आगे नहीं बढ़ने देगी।"

उन्होंने लोगों को देश में अंतरधार्मिक सद्भाव को खत्म करने के लिए अफवाहें फैलाने के खिलाफ आगाह किया और कहा कि हसीना ने सांप्रदायिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है।मंत्री ने कहा, "हम सतर्क रहेंगे।"

धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने एक आपातकालीन नोटिस जारी किया, जिसमें जनता से कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का आग्रह किया गया क्योंकि इसने सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनाए रखने के आह्वान को दोहराया।

मुस्लिम बहुल बांग्लादेश की 16.9 करोड़ आबादी में हिंदुओं की संख्या करीब 10 फीसदी है। पिछले कई वर्षों में छिटपुट हिंसा की खबरें आई हैं, जिनमें से ज्यादातर सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों के कारण हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad