Advertisement

बीबीसी पर आयकर विभाग की कार्रवाई: जानें अमेरिका ने क्या कहा?

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह भारतीय कर अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालय...
बीबीसी पर आयकर विभाग की कार्रवाई: जानें अमेरिका ने क्या कहा?

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह भारतीय कर अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालय में किए गए सर्वेक्षण अभियान से अवगत है, लेकिन वह अभी अपना निर्णय देने की स्थिति में नहीं है। आयकर अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन कर चोरी की जांच का हिस्सा था।


विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम भारतीय कर अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालयों में छानबीन के बारे में जानते हैं। इस छानबीन के विवरण के लिए मुझे आपको भारतीय अधिकारियों को संदर्भित करने की आवश्यकता होगी। इस असतत कार्रवाई से परे, जो मैं अधिक व्यापक रूप से कहूंगा वह सामान्य बिंदु है जिसे मैंने लगातार इस संदर्भ में बनाया है, लेकिन एक सार्वभौमिक संदर्भ में भी।"

प्राइस ने कहा, "हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं। हम मानवाधिकारों के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता के महत्व को उजागर करना जारी रखते हैं जो दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत करने में योगदान देता है। इसने इस देश में इस लोकतंत्र को मजबूत किया है। इसने भारत के लोकतंत्र को मजबूत किया है।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि ये सार्वभौमिक अधिकार दुनिया भर में लोकतंत्र की नींव हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह कार्रवाई लोकतंत्र की भावना या मूल्य के खिलाफ है, प्राइस ने कहा, "मैं नहीं कह सकता। हम इन खोजों के तथ्यों से अवगत हैं, लेकिन मैं निर्णय देने की स्थिति में नहीं हूं।"

आयकर विभाग ने मंगलवार को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में सर्वे किया।
ब्रॉडकास्टर द्वारा 2002 के गुजरात दंगों और भारत पर दो-भाग के वृत्तचित्र को प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद आश्चर्यजनक कार्रवाई हुई।
कर अधिकारियों ने कहा कि विभाग कंपनी के कारोबार संचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों की जांच कर रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement