Advertisement

अमेरिका में कोरोना के 1,88,000 मामले, ट्रंप बोले- अगले दो हफ्ते दर्दनाक होंगे

कोरोना वायरस महामारी ने अमेरिका में विकराल रूप ले लिया है। लगभग पौने दो लाख (1,88,000) लोग यहां इस बीमारी की...
अमेरिका में कोरोना के 1,88,000 मामले, ट्रंप बोले- अगले दो हफ्ते दर्दनाक होंगे

कोरोना वायरस महामारी ने अमेरिका में विकराल रूप ले लिया है। लगभग पौने दो लाख (1,88,000) लोग यहां इस बीमारी की चपेट में हैं और तीन हज़ार से अधिक अपनी जान गंवा चुके हैं। ये इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने देशवासियों को इससे भी खराब परिस्थितियों के लिए तैयार रहने को कहा है।

मंगलवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से मुखातिब हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अगले दो हफ्ते काफी दर्दनाक होने वाले हैं। ऐसे में हमें तैयार रहना चाहिए, जो अभी तक हमारे सामने हुआ है उससे बुरा भी हो सकता है। कोरोना वायरस पर डोनाल्ड ट्रंप बोले कि हम हज़ारों लोगों को गंवा रहे हैं और ये संख्या बढ़ती जा रही है।

आपको बता दें कि व्हाइट हाउस की ओर से एक अनुमान लगाया गया है, जिसमें देश में अभीतक आए कोरोना वायरस के मामलों को आधार बनाया गया है। इसके अनुसार कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में 1 लाख से ढाई लाख तक मौतें हो सकती हैं, जिसके बाद ट्रंप ने बुरे के लिए तैयार रहने को कहा।

उन्होंने कहा, "देश के सामने अभूतपूर्व चुनौती है और आप ये देख सकते हैं। हम एक घातक वायरस के साथ युद्ध कर रहे हैं। हमें एक साथ अपनी पूरी ताकत के साथ ये युद्ध लड़ना होगा।"

एक सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ये महामारी एक महीने के अंत तक खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि वो लोगों को डराना नहीं चाहते लेकिन इस वायरस के कारण अमरीका बेहद मुश्किल दौर से गुज़र रहा है.

एक से दो लाख लोगों की जान जाने की भविष्यवाणी

अमरीकी सरकार में संक्रामक बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फाउची ने कहा है कि वो लोगों से बाहर जाने की सूरत में मास्क पहनने को लेकर अपील कर सकते हैं। इससे पहले अमरीकी सरकार ने इस बारे में अपने नागरिकों से अब तक मास्क पहन कर बाहर जाने के लिए नहीं कहा था।
जानकारों ने कहा है कि अगले 30 दिन तक अगल सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन किया गया तो संक्रमितों की संख्या में कमी आ सकती है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद व्हाइट हाउस में कोराना वायरस मामलों की संयोजक डॉक्टर डेबोरा ब्रिक्स ने चेताया है कि ताज़ा आकलन के अनुसार अमरीका में कोरोना के कारण एक से दो लाख अमरीकियों की जान जा सकती है।
डॉक्टर ब्रिक्स ने कहा, "अभी भी कुछ नागरिक कोरोना वायरस संक्रमण के ख़तरे को लेकर कोताही बरत रहें हैं और हमारा अनुमान है कि मौतों का आंकड़ा इस रेंज के भीतर हो सकता है।"

अमेरिका में चीन से दोगुने मामले

अमरीका में अब तक कोरोना के कारण 3,606 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चीन में इस कारण 3,309 लोगों की मौत हुई है। यहां सबसे अधिक 932 मौतें केवल न्यू यॉर्क में हुई हैं जबकि न्यू जर्सी में 247 और वॉशिंगटन में 150 लोगों की मौत हुई है। जॉन हॉप्किन्स युनिवर्सिटी के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार अमरीका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहले ही चीन से दोगुना अधिक है। अमरीका में 187,919 लोग कोरोना वायरस संक्रमित हैं जबकि चीन में 82,278 लोग कोरोना संक्रमित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad