Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय समझौता और थार एक्सप्रेस ट्रेन के बाद, अब पाकिस्तान ने रोकी दिल्ली-लाहौर बस सेवा

समझौता और थार एक्सप्रेस ट्रेन के बाद, अब पाकिस्तान ने रोकी दिल्ली-लाहौर बस सेवा

आउटलुक टीम - AUG 10 , 2019
समझौता और थार एक्सप्रेस ट्रेन के बाद, अब पाकिस्तान ने रोकी दिल्ली-लाहौर बस सेवा
पाकिस्तान की बौखलाहट जारी, समझौता और थार एक्सप्रेस के बाद रोकी लाहौर बस सेवा
File Photo
आउटलुक टीम

समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा स्थगित करने की घोषणा की है। हालांकि शनिवार सुबह दिल्ली से लाहौर के लिए पाकिस्तान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (पीटीडीसी) की बस दो यात्रियों को लेकर रवाना हुई। दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) के एक अधिकारी ने बताया कि लाहौर से दिल्ली के लिए उनकी जो बस आ रही है, उसमें तीन यात्री सवार हैं। उन्होंने बताया कि पीटीडीसी के अधिकारियों ने फोन पर बस सेवा फिलहाल बंद करने की जानकारी दी है।

दिल्ली के आंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से डीटीसी की बस हर सोमवार, बुधवार और गुरुवार को लाहौर जाती थी। पीटीडीसी की बस हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर के लिए रवाना होती थी। लाहौर से डीटीसी की बस मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलती थी। पीटीडीसी की बस सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती थी।

फरवरी 1999 में शुरू हुई थी दिल्ली-लाहौर बस सेवा

दिल्ली-लाहौर बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी, लेकिन 2001 में संसद पर आतंकी हमले के बाद इसे रोक दिया गया था। जुलाई 2003 में इसे दोबारा शुरू किया गया। पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी यह सेवा जारी रही। लेकिन अनुच्छेद 370 में संशोधन के जरिए जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद पाकिस्तान ने बस सेवा रोकने का फैसला किया है।

समझौता और थार एक्सप्रेस भी बंद कर चुका है पाकिस्तान

बस सेवा रोकने से पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रोक दी थी। पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया। तब भारतीय ड्राइवर उसे लेकर अटारी आया था। समझौता एक्सप्रेस निर्धारित समय से साढ़े चार घंटे की देरी से, शुक्रवार को सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्रियों के साथ पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची थी। पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद थार एक्सप्रेस को रोकने की घोषणा की। राजस्थान के जोधपुर से थार एक्सप्रेस पाकिस्तान जाती है।

व्यापारिक संबंध भी औपचारिक रूप से स्थगित

इस बीच, पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध भी औपचारिक रूप से स्थगित कर दिए हैं। वहां की नेशनल सिक्युरिटी कमेटी के फैसले पर प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने शुक्रवार को मुहर लगा दी। वैसे, पुलवामा में आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध पहले ही कमजोर हो गए थे। भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाली सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी थी। इससे मार्च में पाकिस्तान से आयात 92 फीसदी और जनवरी-मार्च में 47 फीसदी घट गया था।

क्या बोला भरतीय विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमने उनसे फैसले पर फिर से विचार करने को कहा है। हमें लगता है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान सच्चाई को स्वीकार करे और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से