Advertisement

पीएम मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप ने इमरान खान को किया कॉल, दी संयम बरतने की नसीहत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक टेलीफोनिक बातचीत में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से...
पीएम मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप ने इमरान खान को किया कॉल, दी संयम बरतने की नसीहत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक टेलीफोनिक बातचीत में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से जम्मू-कश्मीर को लेकर संयम बरतने की सलाह दी है। उन्होंने इमरान से "नरम बयानबाजी" करने का आग्रह किया है। ट्रंप ने इमरान से तनाव बढ़ाने से रोकने और ऐसी स्थिति से बचने की सलाह दी है।

ट्रंप ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात करने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी बातचीत की थी। जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने की भारत की घोषणा के बाद पहली बार शीर्ष स्तर पर हुए संवाद के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से टेलीफोन पर वार्ता की थी।

दोनों पीएम से अच्छी बात हुई

दोनों नेताओं से बात के बाद ट्रंप ने कहा कि क्षेत्र में स्थिति 'कठिन' है पर उनकी दोनों पीएम से अच्छी बात हुई है।

ट्रंप ने कहा, 'मैंने दो अच्छे दोस्तों पीएम मोदी और पीएम इमरान खान से ट्रेड, रणनीतिक साझेदारी और सबसे खास बात कश्मीर में तनाव रोकने को लेकर बात हुई।' उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि स्थिति 'कठिन' है लेकिन अच्छी बात हुई है।

पीएम मोदी ने की थी ट्रंप से बात

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से टेलीफोन पर वार्ता की थी। इस दौरान मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र के कुछ नेताओं की तीखी बयानबाजी और भारत के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देना शांति के अनुकूल नहीं है। कुछ नेताओं द्वारा तीखी बयानबाजी करने संबंधी मोदी की टिप्पणी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर स्पष्ट इशारा थी। खान पिछले कुछ दिनों से मोदी सरकार और भारत की कार्रवाई के खिलाफ भड़काऊ बयान दे रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार मोदी और ट्रंप के बीच आधे घंटे तक बातचीत चली। यह बातचीत ‘‘गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण’’ तरीके से हुई, जो दोनों नेताओं के बीच संबंधों को दर्शाती है। इस दौरान द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर बातचीत की गयी। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘ क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा तीखी बयानबाजी और भारत के विरूद्ध हिंसा को भड़काना, शांति के अनुकूल नहीं है।’

बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने क्या कहा था?

’वहीं, वॉशिंगटन में दोनों नेताओं के बीच हुई इस बातचीत पर व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने एवं क्षेत्र में शांति बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय घटनाक्रम और कारोबार के जरिये अमेरिका-भारत आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा की। मोदी और ट्रंप की इस बातचीत से दो दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने खान से टेलीफोन पर बातचीत की थी और उनसे कश्मीर मुद्दे को भारत के साथ द्विपक्षीय आधार पर हल करने को कहा था।

इमरान की बयानबाजी

कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखते हुए खान ने रविवार को भारत सरकार को ‘फासीवादी’ और ‘श्रेष्ठतावादी’ कहा था और आरोप लगाया था कि यह पाकिस्तान और भारत में अल्पसंख्यकों के लिए खतरा है। उन्होंने यह भी कहा था कि दुनिया को भारत के परमाणु हथियारों की सुरक्षा पर भी गौर करना चाहिए क्योंकि यह न केवल यह क्षेत्र बल्कि विश्व पर असर डालेगा।

इस महीने के प्रारंभ में भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के लिए अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया था। इस पर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

एजेंसी

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement