Home » दुनिया » अंतरराष्ट्रीय » चीन में आतंकी हमले में आठ लोगों की मौत

चीन में आतंकी हमले में आठ लोगों की मौत

FEB 15 , 2017

इस मुस्लिम बहुल अशांत प्रांत में हुआ यह सबसे ताजा आतंकी हमला है। यह हमला मंगलवार शाम पिशान प्रांत में हुआ था। हमले में 10 लोग जख्मी हो गये थे जिनमें से पांच को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने खबर दी है कि पुलिस ने तीनों हमलावरों को गोली मार दी। अधिकारियों ने इस घटना को आतंकी हमला करार दिया। इस हमले के बाद देश में उच्चतम स्तर का सुरक्षा अलर्ट जारी किया गया।

सरकार ने संदिग्धों और पीड़ितों की पहचान नहीं बताई है, लेकिन कुछ निवासियों ने कहा कि हमलावर उईगुर थे।

Advertisement

चीन में सड़कों पर 10 से 20 मीटर की दूरी पर सशस्त्र पुलिस बल गश्त लगा रहे हैं। पाकिस्तान के कब्जे वाला पाकिस्तान :पीओके: और अफगानिस्तान की सीमा से लगता शिनजियांग कई वर्ष से उईगुर प्रदर्शनों के चलते अशांत रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से बड़े पैमाने पर हान चीनीयों की बस्तियों के खिलाफ उईगुर प्रदर्शन होते रहे हैं।

क्षेत्र में होने वाले हमलों के लिये चीन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट :ईटीआईएम: से उईगुर अलगाववादियों पर आरोप लगाता है। क्षेत्रा में तुर्क मूल के उईगुर मुस्लिमों की एक करोड़ से अधिक की आबादी है।

बीते दिसंबर में चार चाकूधारी व्यक्तियों ने दक्षिण शिनजियांग के होतान प्रांत स्थित कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय पर विस्फोट कर हमला किया था। हमले में चार हमलावर भी मारे गये थे। भाषा


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.