Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय नेपाल में तूफान और बारिश से 27 लोगों की मौत, 400 घायल, राहत-बचाव के लिए सेना तैनात

नेपाल में तूफान और बारिश से 27 लोगों की मौत, 400 घायल, राहत-बचाव के लिए सेना तैनात

आउटलुक टीम - APR 01 , 2019
नेपाल में तूफान और बारिश से 27 लोगों की मौत, 400 घायल, राहत-बचाव के लिए सेना तैनात
नेपाल में तूफान और बारिश
twitter
आउटलुक टीम

नेपाल में रविवार से शुरू बारिश और भयंकर तूफान की वजह से भारी तबाही हुई है। इस प्राकृतिक आपदा से दक्षिणी हिस्से के दो जिलों में भारी तबाही हुई। हादसों में 27 लोगों की मौत हो गई और 400 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। सरकार ने राहत और बचाव कार्य के लिए सेना बुलाई। करीब 100 जवान प्रभावित इलाकों में भेजे गए। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

बताया जा रहा है कि तूफान की चपेट में आने से बारा जिले और पर्सा जिले में कुल 27 लोगों के मारे जाने की आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है। बताया जा रहा है कि अस्पतालों में बेड और ब्लड का बहुत ही अभाव देखा गया है.

इस बीच, राहत और बचाव कार्य के लिए सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल सेना की टीम को बाढ़ प्रभावित इलाकों में तैनात कर दिया गया है। प्रशासन स्थिति से निपटने में लगा हुआ है। टेंट और तिरपाल लेकर राहत बचाव दल विभिन्न स्थानों पर पहुंच रहा है।

जारी है बचाव और राहत कार्य

नेपाल सेना के प्रवक्ता यम प्रसाद धकाल ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए दो हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं। सिमर इलाके में भी सेना हालात से निपटने के लिए मुस्तैद है। बारिश और तूफान से प्रभावित इलाकों में 100 से ज्यादा सैन्यकर्मियों को तैनात किया गया है। बचाव एवं राहत कार्य जारी है।

नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने बताया कि घायलों का उपचार कई अस्पतालों में चल रहा है। प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने लोगों के मारे जाने की घटना पर दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

आपात स्थिति से निपटने के लिए दो MI-17 हेलिकॉप्टर तैयार

नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए दो MI-17 हेलिकॉप्टर तैयार रखे हैं। इसके अलावा राहत सामग्री पहुंचने के लिए सिमारा में कार्गो एयरक्राफ्ट भी तैयार है। प्रभावित इलाकों में 100 जवानों को तैनात किया गया है।

पुरा में आंधी-तूफान की चेतावनी

पूर्वोत्तरी राज्य त्रिपुरा के कुछ हिस्से में रविवार रात से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान और भारी बारिश की आशंका जताई है। बीते 24 घंटे में राज्य में 72 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। तेज हवाओं से पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए।

‘हिमालयन टाइम्स’ के मुताबिक यह तूफान दक्षिणी जिले बारा और पास के परसा में शाम के समय आया। जिला पुलिस कार्यालय के मुताबिक परसा में हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। नेपाल की सेना ने 25 लोगों की मौत हो गई और 400 से ज्यादा लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की।

नेपाल में 2012 में आई थी ऐसी तबाही

बता दें कि 2012 में नेपाल में हुई भारी बारिश से बाढ़ आ गई थी जिसमें दो हजार घर तबाह हो गए थे। नेपाल के डांग जिले में राप्ती नदी में आई बाढ़ से 2000 घर बह गए। इसमें चार हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से