Advertisement

कश्मीर पर पोस्ट डालने वाले 200 पाकिस्तानी ट्विटर अकाउंट हुए सस्पेंड

पाकिस्तानी सरकार ने कहा है कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कश्मीर के बारे में पोस्ट करने पर 200 खातों...
कश्मीर पर पोस्ट डालने वाले 200 पाकिस्तानी ट्विटर अकाउंट हुए सस्पेंड

पाकिस्तानी सरकार ने कहा है कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कश्मीर के बारे में पोस्ट करने पर 200 खातों को सस्पेंड कर दिया है। पिछले एक हफ्ते में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी लोगों ने शिकायत की है कि कश्मीर के समर्थन पर पोस्ट करने की वजह से उनके एकाउंट सस्पेंड कर दिए गए हैं।

पिछले एक हफ्ते में, बड़ी संख्या में पाकिस्तानियों ने ट्विटर पर रिपोर्ट दी है कि कश्मीर के समर्थन में पोस्ट करने के बाद खातों को निलंबित किया जा रहा है। यह दावा कश्मीर की आजादी के समर्थन में पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, सरकारी अधिकारियों और सैन्य ट्वीट करने वाले प्रशंसकों ने किया है। इसके साथ ही पाकिस्तान में ट्विटर पर #StopSuspendingPakistanis भी ट्रेंड कर रहा था।

इससे पहले रविवार को इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा था कि अधिकारियों ने ट्विटर और फेसबुक के साथ कश्मीर के समर्थन में सामग्री पोस्ट करने वाले पाकिस्तानी सोशल मीडिया अकाउंट्स को निलंबित करने की बात उठाई है। गफूर ने अपने ट्वीट में कहा कि इसके लिए इन कंपनियों के क्षेत्रीय मुख्यालय में काम करने वाला भारतीय स्टाफ जिम्मेदार है।

ट्विटर पर दर्ज शिकायत के बारे में जानकारी देते हुए डिजिटल मीडिया पर प्रधानमंत्री के फोकल व्यक्ति अरसलान खालिद ने डॉन को बताया कि पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने सोमवार को ट्विटर के क्षेत्रीय कार्यालय में आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई है। हम एक बहु-आयामी रणनीति के साथ इस मामले को उठा रहे हैं, जिसमें पीटीए ने क्षेत्रीय कार्यालय को इन खातों के निलंबन के लिए स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही हम नेशनल आईटी बोर्ड के माध्यम से एक लंबी अवधि की रणनीति पर भी काम कर रहे हैं, ताकि ऐसी स्थिति फिर से पैदा न हो।

उन्होंने कहा कि ट्विटर ने अपने मंच पर राजनीतिक बहस को कम करने का कोई अधिकार नहीं दिया है, जो इसके सामुदायिक दिशानिर्देशों के अनुसार है। हालांकि, ट्विटर का कहना है कि इसने नीतियों को विवेकपूर्ण तरीके से लागू किया और सभी उपयोगकर्ताओं की निष्पक्षता सुनिश्चित की, चाहे उनकी राजनीतिक मान्यताएं और मूल देश कोई भी हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad