Advertisement

बीबीसी मामला: आयकर विभाग की लंबी पूछताछ खत्म, हेडक्वार्टर से आया बयान

यूके मुख्यालय वाले सार्वजनिक प्रसारक ने गुरुवार को कहा कि आयकर अधिकारियों ने बीबीसी के कुछ...
बीबीसी मामला: आयकर विभाग की लंबी पूछताछ खत्म, हेडक्वार्टर से आया बयान

यूके मुख्यालय वाले सार्वजनिक प्रसारक ने गुरुवार को कहा कि आयकर अधिकारियों ने बीबीसी के कुछ कर्मचारियों से तीन दिन की लंबी पूछताछ के बाद नई दिल्ली और मुंबई स्थित कार्यालयों को छोड़ दिया है।


बीबीसी ने कहा कि ब्रॉडकास्टर के भारतीय कार्यालयों में मंगलवार सुबह शुरू हुई और लगभग 60 घंटे तक चली आई-टी "सर्वेक्षण" कार्रवाई के बाद से वह अधिकारियों के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि अब इसके लिए प्राथमिकता अपने कर्मचारियों का समर्थन करना था, जिनमें से कई को आई-टी पूछताछ के दौरान कार्यालयों में रात भर रहना पड़ा था, और यह कि यह "डर या पक्षपात" के बिना रिपोर्ट करना जारी रखेगा।

बीबीसी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार शाम ब्रॉडकास्टर के नवीनतम बयान में कहा, "आयकर अधिकारियों ने दिल्ली और मुंबई में हमारे कार्यालयों को छोड़ दिया है।"

प्रवक्ता ने कहा, "हम अधिकारियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे और आशा करते हैं कि मामले जल्द से जल्द हल हो जाएंगे। हम सहायक कर्मचारी हैं - जिनमें से कुछ ने लंबी पूछताछ का सामना किया है या उन्हें रात भर रहने की आवश्यकता है - और उनका कल्याण हमारी प्राथमिकता है।"

ब्रॉडकास्टर ने कहा कि इसका आउटपुट अब "सामान्य हो गया है" और अपने पिछले बयान को दोहराया कि यह "भारत और उसके बाहर अपने दर्शकों की सेवा करने" के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रवक्ता ने कहा, "बीबीसी एक विश्वसनीय, स्वतंत्र मीडिया संगठन है और हम अपने सहयोगियों और पत्रकारों के साथ खड़े हैं जो बिना किसी डर या पक्षपात के रिपोर्ट करना जारी रखेंगे।"

बीबीसी के सूत्रों ने स्थिति को "तनावपूर्ण और विघटनकारी" बताया, जिसमें कुछ कर्मचारियों को लंबे समय तक पूछताछ का सामना करना पड़ा और साथ ही कार्यालयों में रात भर रहने की आवश्यकता पड़ी।

नई दिल्ली में, अधिकारियों ने संकेत दिया था कि बीबीसी सहायक कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय कराधान और हस्तांतरण मूल्य निर्धारण से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए आई-टी सर्वेक्षण किए जा रहे थे, और आरोप लगाया कि बीबीसी को अतीत में नोटिस के साथ सेवा दी गई थी, लेकिन "अवज्ञाकारी और गैर-अनुपालन" " और इसके मुनाफे को महत्वपूर्ण रूप से डायवर्ट किया था।

ब्रिटिश सरकार के सूत्रों ने संकेत दिया था कि कर अधिकारियों की कार्रवाई से संबंधित कोई आधिकारिक बयान जारी किए बिना स्थिति पर "बारीकी से" नजर रखी जा रही थी।

यह कदम ब्रॉडकास्टर द्वारा यूके में एक विवादास्पद दो-भाग डाक्यूमेंट्री, 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' प्रसारित करने के कुछ हफ्तों बाद आया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों का जिक्र था। भारत सरकार ने एक "प्रोपेगेंडा पीस" के रूप में श्रृंखला की निंदा की थी, जिसे एक विशेष "बदनाम कथा" को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

ब्रिटिश सरकार को हाउस ऑफ कॉमन्स में इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि पिछले महीने के अंत में भारतीय डायस्पोरा ने वृत्तचित्र के खिलाफ विरोध किया था कि बीबीसी एक मीडिया आउटलेट के रूप में "अपने आउटपुट में स्वतंत्र" है और भारत के साथ संबंधों को बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया था।

जैसे ही आई-टी सर्वेक्षणों की खबर सामने आई, ब्रिटेन स्थित कुछ मीडिया टिप्पणीकारों ने आश्चर्य व्यक्त किया और अन्य ने भारत की जी20 अध्यक्षता को देखते हुए इसके खराब समय पर खेद व्यक्त किया।

भारतीय मूल के अग्रणी अर्थशास्त्री और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के प्रमुख मेघनाद देसाई ने कहा, भारत में आयकर अधिकारी हमेशा अपनी प्रक्रियाओं के बारे में अजीबोगरीब होते हैं। मेरा विचार है कि जी20 बैठकें होने के कारण यह गलत समय था, लेकिन यह जानबूझकर नहीं था।

जबकि यूके स्थित मानवाधिकार संगठन साउथ एशिया सॉलिडैरिटी ग्रुप ने इसे "स्पष्ट रूप से प्रतिशोधी कदम" करार दिया, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इसे "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का घोर अपमान" घोषित किया।

आयकर विभाग को कार्रवाई पर औपचारिक बयान जारी करना बाकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad