Home दुनिया हैप्पीनेस स्कोर : घर खरीदने के लिए ये है भारत का सबसे खुशहाल शहर, लिस्ट में मुंबई सबसे खराब

हैप्पीनेस स्कोर : घर खरीदने के लिए ये है भारत का सबसे खुशहाल शहर, लिस्ट में मुंबई सबसे खराब

आउटलुक टीम - OCT 14 , 2021
हैप्पीनेस स्कोर : घर खरीदने के लिए ये है भारत का सबसे खुशहाल शहर, लिस्ट में मुंबई सबसे खराब
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

यदि आप किसी खुशहाल जगह घर खरीदने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है। यूके की ऑनलाइन मॉर्गेज एडवाइजर की नई स्टडी में भारत के शहरों से जुड़ी काफी रोचक जानकारियां सामने आई हैं। इस स्टडी में घर खरीदने के विचार से पूरी दुनिया में सबसे खुशहाल शहरों पर किया गया है। इसमें घर खरीदने के लिए दुनिया के 20 सबसे खुशहाल शहरों में से भारत के भी पांच शहर चयनित किए गए हैं। लिस्ट में सबसे पहला नंबर चंडीगढ़ का है। अध्ययन में पूरी दुनिया में घर खरीदने के लिहाज से मुंबई सबसे कम खुशहाल शहर माना गया है। इसके अलावा सूरत को इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर जगह दी गई है।

स्टडी में घर खरीदने के लिहाज से दुनिया का सबसे खुशहाल शहर स्पेन का बार्सिलोना को माना गया है। दूसरे नंबर पर इटली का प्लोरेंस और तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का उल्सान शहर है। खुशहाल शहरों की ये लिस्ट हजारों इंस्टाग्राम पोस्ट और जगह के हिसाब से लोगों के चेहरे की खुशी का विश्लेषण करने के बाद बनाई गई है।

अध्ययन में बार्सिलोना में घर खरीदने वालों का औसत हैप्पीनेस स्कोर 100 में से 95.4 पाया गया, जो कि होम बॉयर्स के वैश्विक हैप्पीनेस स्कोर से 15.6 प्रतिशत ज्यादा था। घर खरीदने के लिए भारत का सबसे खुशहाल शहर चंडीगढ़ को बताया गया, जिसे वैश्विक सूची में पांचवें नंबर पर स्थान मिला है। भारत के बाकी के 20 शहरों में दसवें स्थान पर जयपुर, 13वें स्थान पर चेन्नई और इंदौर और लखनऊ को क्रमश: 17वें और 20वें स्थान पर रखा गया। 

अध्ययन के मुताबिक, घर खरीदने के लिए मुंबई दुनिया का सबसे कम खुशहाल शहर माना गया। मुंबई के लिए औसत हैप्पीनेस स्कोर 100 में से 68.4 था। ये होम बॉयर्स के वैश्विक हैप्पीनेस स्कोर से 17.1 प्रतिशत कम था। अमेरिका का अटलांटा और ऑस्ट्रेलिया का सिडनी घर खरीदने के लिए दुनिया के सबसे कम खुशहाल शहरों की लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर है। दुनिया में सबसे कम खुशहाल शहर की लिस्ट में मुंबई के अलावा भारत का सूरत शहर भी पांचवें स्थान पर है।


कैसे तय किया जाता है हैप्पीनेस स्कोर-

यह अध्ययन अगस्त 2021 में दुनिया भर के हजारों जियो टैगिंग इंस्टाग्राम पोस्ट के आधार पर किया गया है। इन पोस्ट में टैग चेहरों के जरिए ये पता लगाया गया कि एक सामान्य इंस्टाग्राम यूजर की तुलना में हाल ही में घर खरीदने वालों का हैप्पीनेस लेवल कितना है। इस स्टडी के लिए फोटो के दो सेट बनाए गए थे। एक जिन्हें हैशटैग #सेल्फी के साथ पोस्ट किया गया था और दूसरा जिन्हें #newhomeowner जैसे हैशटैग के साथ पोस्ट किया गया। पोस्ट में टैग इन चेहरों को Microsoft Azure फेशियल रिकग्निशन टूल के माध्यम से स्कैन कर स्कोर का पता किया गया।