Advertisement

पाकिस्तान में महिला को हिजाब पहनकर ऑफिस आना पड़ा महंगा, कंपनी ने सुनाया ये फरमान

पाकिस्तान में सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी से कहा गया कि या तो वह कार्यस्थल पर...
पाकिस्तान में महिला को हिजाब पहनकर ऑफिस आना पड़ा महंगा, कंपनी ने सुनाया ये फरमान

पाकिस्तान में सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी से कहा गया कि या तो वह कार्यस्थल पर हिजाब न पहने या इस्तीफा दे दे। मुस्लिम बहुल देश में इस तरह का यह पहला मामला है। इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई, जिसके चलते क्रिएटिव चोआस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाद कादिर को इस्तीफा देना पड़ा।

महिला को उसके लाइन मैनेजर ने बताया कि वह अपनी नौकरी तभी सुरक्षित रख सकती हैं, जब वह अपना हिजाब पहनना छोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि हिजाब पहनने से कंपनी की ‘सर्वव्यापी’ छवि खराब होगी। महिला ने कहा कि अगर वह नौकरी छोड़ती है, तो उसके पास दो इस्लामी बैंकों में नौकरी के प्रस्ताव हैं।

कादिर ने शुरुआत में एक माफीनामा जारी कर घटना के महत्व को कम बताने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि महिला से इस्तीफा वापस लेने और अपनी नौकरी सामान्य रूप से शुरू करने को कहा गया।

सॉफ्टवेयर कंपनी ने बाद में एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘कार्यस्थल पर भेदभाव’ के लिए कादिर से पद छोड़ने को कहा गया। बोर्ड सदस्यों और सहयोगियों को भेजे गये ई-मेल में कादिर ने कहा है कि वह सॉफ्टवेयर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। इस ई-मेल का शीर्षक ‘मेरा माफी मांगना पर्याप्त नहीं है’ है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement