Advertisement

आसियान देशों के साथ भारत समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कटिबद्धः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक चलने वाले आसियान मैत्री रजत जयंती...
आसियान देशों के साथ भारत समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कटिबद्धः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक चलने वाले आसियान मैत्री रजत जयंती शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के साथ हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में दो दिनों तक चलने वाले भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में कहा कि हमारी यह साझा यात्रा हजारों सालों से चली आ रही है और यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है कि वह आसियान नेताओं की मेहमाननवाजी कर रहा है। आप सभी गणतंत्र दिवस के मौके पर हमारे अतिथि होंगे। आपकी सामूहिक मौजूदगी ने देश के करोड़ों भारतीयों के दिलों को छुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, नियम आधारित समाजों और शांति के मूल्यों के लिए आसियान विजन साझा करता है। हम समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए आसियान देशों के साथ काम करने के लिए कटिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 1992 में हमारी साझेदारी विकसित हुई और तबसे हमने पांच साल की कार्ययोजना के जरिए शांति, प्रगति और साझा समृद्धि के लिए आसियान भारत के उद्देश्यों को लागू करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्राचीन महाकाव्य रामायण में आसियान और भारतीय उपमहाद्वीप के बीच अहम साझा विरासत रहा है. बौद्ध धर्म हमें भी करीब से बांधे रखता है। दक्षिण पूर्वी एशिया के कई हिस्सों में इस्लाम में विशिष्ट भारतीय संबंध कई सदियों से देखने को मिल रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad