Home दुनिया सामान्य विजय माल्या को ब्रिटिश कोर्ट ने किया दिवालिया घोषित, भारत लाना होगा आसान

विजय माल्या को ब्रिटिश कोर्ट ने किया दिवालिया घोषित, भारत लाना होगा आसान

आउटलुक टीम - JUL 26 , 2021
विजय माल्या को ब्रिटिश कोर्ट ने किया दिवालिया घोषित, भारत लाना होगा आसान
विजय माल्या को ब्रिटिश कोर्ट ने किया दिवालिया घोषित, भारत लाना होगा आसान
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

भगोड़े भारतीय कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन के लंदन हाईकोर्ट ने सोमवार को दिवालिया घोषित कर दिया। इसके बाद भारतीय बैंक विजय माल्या की संपत्तियों पर आसानी से कब्जा कर सकेंगी। माल्या के खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में भारतीय बैंकों के एक संघ ने ब्रिटिश कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। माल्या को भारत लाना और आसान होगा।

मुख्य दिवाला और कंपनी न्यायालय के जज माइकल ब्रिग्स ने हाईकोर्ट में वर्चुअल सुनवाई के दौरान अपने फैसले में कहा, मैं यूके के समयानुसार 15:42 पर डॉ माल्या को दिवालिया घोषित करता हूं। कानूनी फर्म टीएलटी टीएलटी और बैरिस्टर मार्सिया शेकरडेमियन ने भारतीय बैंकों के पक्ष में माल्या के खिलाफ दिवालियापन को लेकर अदालत में अपनी दलील दी थी.।

65 वर्षीय विजय माल्या फिलहाल ब्रिटेन में जमानत पर बाहर है। उसपर एक गोपनीय कानूनी मामला भी चल रहा है। माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने कोर्ट से इस मामले के चलने तक अपने आदेश को टालने की मांग की. हालांकि कोर्ट ने इस अनुरोध को सबूतों की कमी के कारण ठुकरा दिया।

माल्या के पास लंदन हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए अभी एक मौका बाकी है। माना जा रहा है कि माल्या के वकील जल्द ही इस फैसले को चुनौती देने के लिए याचिका दाखिल करेंगे।

जुलाई में ही माल्या को कर्ज देने वाले बैंकों ने उनके शेयर बेचकर 792.12 करोड़ रुपये हासिल किए थे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले बैंकों के कंसोर्शियम की तरफ से डेट रिकवरी ट्राइब्यूनल ने माल्या के शेयर बेचे गए थे। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने इन शेयरों को जब्त कर लिया था। उसके बैंकों के पैसा रिकवर करने के लिए ऐसा किया था। ईडी ने हाल में डीआरटी को इन शेयरों को बेचने की इजाजत दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से