Advertisement

नाटो में शामिल होने के प्रयासों के बीच स्वीडन, फिनलैंड के नेताओं की मेजबानी करेगा अमेरिका

यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर नाटो में शामिल होने के अपने प्रयास के बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन...
नाटो में शामिल होने के प्रयासों के बीच स्वीडन, फिनलैंड के नेताओं की मेजबानी करेगा अमेरिका

यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर नाटो में शामिल होने के अपने प्रयास के बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार को व्हाइट हाउस में स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन और फिनलैंड के राष्ट्रपति शाऊली निनिस्टो से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि वे आपसी रक्षा गठबंधन में शामिल होने के लिए दोनों देशों के आवेदनों के साथ-साथ यूरोपीय सुरक्षा पर व्यापक रूप से चर्चा करेंगे। नाटो में शामिल होने के लिए लंबे समय से तटस्थ राष्ट्रों के अनुरोधों की यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस की धमकी को लेकर गठबंधन के भीतर व्यापक रूप से सराहना की गई है, हालांकि तुर्की दोनो देशों के नाटों में शामिल होने का इच्छुक नहीं है। बैठक दक्षिण कोरिया और जापान की चार दिवसीय यात्रा के लिए बाइडेन के वाशिंगटन रवाना होने से पहले होने वाली है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयब एर्दोआन ने कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ दोनों देशों के एक्शन ना लेने को अपनी असहमति का कारण बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों देश कुर्द चरमपंथियों को तुर्की के हवाले करने से इनकार कर रहे हैं। एर्दोआन ने कहा, "स्वीडन और फिनलैंड दोनों की ही आतंकवादी संगठनों पर कोई पारदर्शी और स्पष्ट नीति नहीं है।" उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि अगर दोनों देश नाटो में शामिल हुए, तो यह संगठन आतंकवादियों को पनाह देने का अड्डा बन जाएगा। नाटो में नए सदस्य को सदस्यता देने के लिए मौजूदा 30 सदस्यों की सहमति जरूरी है। एर्दोआन ने संकेत दे दिया है कि फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में जुड़ने की प्रक्रिया आसान नहीं होने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad