Advertisement

प्रतिबंधों के चलते रूबल में भारी गिरावट; पैसे निकालने के लिए बैंकों और एटीएम में लगी लाइनें, रूसी सेंट्रल बैंक ने उठाया ये कदम

यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस की करेंसी रूबल में भारी गिरावट आ गई है। रशिया आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा...
प्रतिबंधों के चलते रूबल में भारी गिरावट;  पैसे निकालने के लिए बैंकों और एटीएम में लगी लाइनें, रूसी सेंट्रल बैंक ने उठाया ये कदम

यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस की करेंसी रूबल में भारी गिरावट आ गई है। रशिया आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा है। जिसके चलते सोमवार को बैंकों और एटीएम पर लाइन में लग गए। लोग अपने पैसे वापस लेना चाहते हैं। रूसी सेंट्रल बैंक ने लोगों को निर्बाध रूप से पैसा निकालने की सुविधा देने का आश्वासन दिया है, लेकिन लोगों को अब इस पर भरोसा नहीं हो रहा। वहीं, रूबल  को संभालने के लिए वहां के सेंट्रल बैंक ने अपनी प्रमुख दर को 9.5 फीसदी से बढ़ा कर 20 फीसदी कर दिया है। 

पश्चिमी देशों द्वारा कुछ रूसी बैंकों को स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली से ब्लॉक करने और रूस के अपने बड़े विदेशी मुद्रा भंडार के उपयोग को प्रतिबंधित करने के कदमों की घोषणा के बाद सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूसी मुद्रा लगभग 30% गिर गई। विनिमय दर बाद में रूस के केंद्रीय बैंक द्वारा त्वरित कार्रवाई के बाद जमीन पर आ गई।

लोग इस बात से सावधान हैं कि प्रतिबंधों से अर्थव्यवस्था को एक बड़ा झटका लगेगा, सोशल मीडिया में लंबी लाइनों और मशीनों के चलने की रिपोर्ट के साथ, बैंकों और एटीएम में भीड़ लगी हुई है।

मॉस्को के सार्वजनिक परिवहन विभाग ने सप्ताहांत में शहर के निवासियों को चेतावनी दी कि उन्हें किराए का भुगतान करने के लिए ऐप्पल पे, गूगल पे और सैमसंग पे का इस्तेमाल करने में समस्याएं आ सकती हैं क्योंकि वीटीबी, प्रतिबंधों का सामना करने वाले रूसी बैंकों में से एक, मॉस्को की मेट्रो, बसों और ट्राम में कार्ड से भुगतान संभालता है। .

अर्थशास्त्रियों और विश्लेषकों का मानना है कि रूबल के तेजी से गिरने का मतलब आम रूसी, के जीवन में गिरावट आएगी। रूसी अभी भी कई आयातित सामानों पर निर्भर हैं और उन वस्तुओं की कीमतें आसमान छूने की संभावना है।

विदेश यात्रा अधिक महंगी हो जाएगी क्योंकि उनके रूबल विदेशों में कम मुद्रा खरीदते हैं। और आने वाले हफ्तों में गहरी आर्थिक उथल-पुथल आएगी, यदि कीमत के झटके और आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दों के कारण रूसी कारखाने कम मांग के कारण बंद हो जाते हैं।

वर्जीनिया में विलियम एंड मैरी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर डेविड फेल्डमैन ने कहा, "यह उनकी अर्थव्यवस्था के माध्यम से वास्तव में तेजी से घूमने जा रहा है।" "जो कुछ भी आयात किया जाता है वह मुद्रा वृद्धि में स्थानीय लागत को देखने जा रहा है। इसे रोकने का एकमात्र तरीका भारी सब्सिडी होगी।"

रूसी सरकार को गिरते उद्योगों, बैंकों और आर्थिक क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए कदम उठाना होगा, लेकिन अमेरिकी डॉलर और यूरो जैसी कठिन मुद्राओं तक पहुंच के बिना, उन्हें अधिक रूबल की छपाई का परिणाम देना पड़ सकता है। यह एक ऐसा कदम है जो तेजी से अति मुद्रास्फीति में बदल सकता है।

रूबल स्लाइड ने पिछले संकटों को याद किया। सोवियत संघ के अंत के बाद 1990 के दशक की शुरुआत में मुद्रा ने अपना बहुत अधिक मूल्य खो दिया, मुद्रास्फीति और मूल्य की हानि के साथ सरकार को 1997 में रूबल नोटों से तीन शून्य का नुकसान हुआ।

फिर 1998 के वित्तीय संकट के बाद एक और गिरावट आई जिसमें कई जमाकर्ताओं ने बचत खो दी और 2014 में तेल की कीमतों में गिरावट और रूस द्वारा यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को जब्त करने के बाद लगाए गए प्रतिबंधों के कारण एक और गिरावट आई।

रूबल की स्लाइड को रोकने की कोशिश करने के लिए रूस के केंद्रीय बैंक ने तुरंत कदम बढ़ाया। मुद्रा को किनारे करने और बैंकों पर एक रन को रोकने के लिए एक हताश प्रयास में इसने सोमवार को अपनी प्रमुख ब्याज दर में तेजी से वृद्धि की।

बैंक ने बेंचमार्क दर को 9.5 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया। रूस के कठोर मुद्रा भंडार को फ्रीज करने के लिए रविवार को एक पश्चिमी निर्णय के बाद, एक अभूतपूर्व कदम जो देश की वित्तीय स्थिरता के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकता है।

यह स्पष्ट नहीं था कि रूस के अनुमानित $ 640 बिलियन हार्ड करेंसी ढेर का कितना हिस्सा, जिनमें से कुछ रूस के बाहर रखा गया है, निर्णय से पंगु हो जाएगा। यूरोपीय अधिकारियों ने कहा कि इसका कम से कम आधा हिस्सा प्रभावित होगा। इसने नाटकीय रूप से रूबल की खरीद के लिए भंडार का उपयोग करके वित्तीय अधिकारियों की क्षमता का समर्थन करने की क्षमता को कम करके रूबल पर दबाव बढ़ाया।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने नए प्रतिबंधों का वर्णन किया जिसमें रूस के कठिन मुद्रा भंडार पर "भारी" के रूप में फ्रीज शामिल था, लेकिन सोमवार को तर्क दिया कि "रूस में नुकसान की भरपाई करने की आवश्यक क्षमता है"।

केंद्रीय बैंक ने वित्तीय प्रणाली में अधिक नकदी डालकर और बैंकिंग कार्यों के लिए प्रतिबंधों में ढील देकर बैंकों को संकट से निपटने में मदद करने के लिए अन्य उपायों का आदेश दिया। उसी समय, इसने अनिवासियों को सरकारी दायित्वों को बेचने से अस्थायी रूप से रोक दिया ताकि इस तरह के निवेशों को भुनाने की कोशिश कर रहे डरावने विदेशी निवेशकों से रूबल पर दबाव कम करने में मदद मिल सके।

रूबल का समर्थन करने के लिए उठाए गए कदम स्वयं दर्दनाक हैं क्योंकि ब्याज दरें बढ़ाने से कंपनियों के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए इसे और अधिक महंगा बनाकर विकास पर असर पड़ सकता है। सोमवार तड़के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल लगभग 30% डूब गया लेकिन केंद्रीय बैंक के कदम के बाद स्थिर रहा। इससे पहले, यह शुक्रवार की देर रात लगभग 84 प्रति डॉलर से कम होकर 98.22 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था। पिछले हफ्ते घोषित प्रतिबंधों ने रूसी मुद्रा को इतिहास में डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया था।

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यूरोपीय यूनियन ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत स्विफ्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम से रूस को बाहर कर दिया गया है। इससे कुछ रूसी बैंक दुनियाभर में बैंकिंग प्रणाली को नहीं चला पाएंगी। रूसी आयात और निर्यात भी प्रभावित होगा। इससे वैश्विक पहचान बना चुकीं रूसी कंपनियां दहशत में हैं। शेयर मार्केट 40 प्रतिशत तक गिर गया है। लगातार गिरती अर्थव्यवस्था युद्ध के लिए भी रूस को कमजोर बना रही है। बताया जाता है कि युद्ध शुरू होने से पहले ही रूसी कंपनियों को नुकसान होना शुरू हो गया था। इस वजह से वहां का शेयर मार्केट गिरना जारी था। युद्ध के बाद इसमें और कमी आ गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad