Advertisement

गूगल का ऐलान, शटडाउन होगा मैसेंजर ऐप Allo, क्या है फ्लॉप होने की वजह

टेक कंपनी गूगल ने अपने मैसेंजर ऐप Allo को शटडाउन करने का ऐलान किया है। गूगल  ने अप्रैल में अपने स्मार्ट...
गूगल का ऐलान, शटडाउन होगा मैसेंजर ऐप Allo, क्या है फ्लॉप होने की वजह

टेक कंपनी गूगल ने अपने मैसेंजर ऐप Allo को शटडाउन करने का ऐलान किया है। गूगल  ने अप्रैल में अपने स्मार्ट मेसेजिंग ऐप Allo में 'निवेश रोक दिया था'। अब गूगल ने घोषणा कर दी है कि ऐलो ऐप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि Google Allo मार्च 2019 तक काम करेगा। इसके बाद, यह ऐप उपलब्ध नहीं रहेगा। बता दें कि ऐलो यूजर्स को कंपनी ने चैट हिस्ट्री सहेजने की सलाह दी है और इसकी जगह इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए दूसरा ऐप इस्तेमाल करने को कहा है।

सितंबर 2016 में किया था लॉन्च

इस ऐप को कंपनी ने सितंबर 2016 में लॉन्च किया था। लेकिन जैसी गूगल ने उम्मीद की थी उतनी लोकप्रियता इस ऐप को नहीं मिली। नतीजतन इसी साल अप्रैल से कंपनी ने ऐलो में निवेश करना बंद कर दिया था और इसके वर्कफोर्स को दूसरे प्रोजेक्ट में ट्रांसफर कर दिया गया। इस प्रोजेक्ट के रिसोर्स को कंपनी ने एंड्रॉयड मैसेज टीम में शिफ्ट कर दिया था। कंपनी ने बीच बीच में इसमें कुछ फीचर्स दिए थे, लेकिन फिर भी ये वॉट्सऐप और मैसेंजर से टक्कर लेने में नाकाम रहा।

यूजर्स कैसे सहेजें चैट हिस्ट्री?

चैट हिस्ट्री डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऐलो ऐप खोलें। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें- Settings >Chat >export messages from chats या Export stored media from chats का विकल्प चुनें। मीडिया स्टोर करने से आपकी तस्वीरें, विडियो और दूसरी फाइल्स भी मेसेजेज के साथ स्टोर हो जाएंगी।

क्या है बंद करने की वजह?

-इस ऐप पर फोटोज, लोकेशन और स्टिकर्स भेज सकते थे, लेकिन डॉक्यूमेंट्स शेयरिंग नहीं था। जबकि वॉट्सऐप और टेलीग्राम ने इसे भुनाया। नतीजतन इसमें भी ऐलो पीछे छूट गया।

-शुरुआत में इसमें एंड टू एंड एनक्रिप्शन का न होना भी यूजर्स के लिए निराशाजनक रहा।

-वीडियो कॉलिंग का फीचर नहीं होना।

-कॉलिंग फीचर की कमी होना भी इसके फ्लॉप होने का कारण है। जबकि वॉट्सऐप का कॉलिंग फीचर काफी लोकप्रिय है और लोग इसे ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement