Advertisement

जापान में शिंजो आबे की जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

जापान में तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के बीच रविवार को हुए मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री शिंजो आबे...
जापान में शिंजो आबे की जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

जापान में तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के बीच रविवार को हुए मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शानदार जीत हासिल कर ली है। आबे के एलडीएफ नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद के निचले सदन में दो तिहाई बहुमत मिल गया है।

जापान में यह 48वां आम चुनाव है। जापानी संसद (डायट) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चार साल पर चुनाव होता है।

इससे प्रधानमंत्री शिंजो आबे को विश्व की तीसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और उत्तर कोरिया पर उनके पहले से कड़े रुख को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी। 


शिंजो आबे पिछले दिनों भारत दौरे पर आए थे और गुजरात में पीएम मोदी के साथ रोड शो किया था और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे को चुनाव में जीत के लिए हार्दिक बधाई। मैं उनके साथ मिलकर भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने को उत्सुक हूं।'

 

निजी प्रसारक टीबीएएस के अनुमान के अनुसार शिंजो आबे की कंजर्वेटिव 'लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी' (LDP) के नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद की 465 सीटों में से 311 सीटें मिल रही हैं। इस चुनाव में बहुमत के लिए 233 सीटों पर जीत जरूरी है।

आबे की लिबरल डेमोक्रेटिकट पार्टी (एलडीपी) को कमजोर विपक्ष का फायदा हुआ है। बता दें कि उनके सामने खड़ी दो प्रमुख पार्टियां कुछ सप्ताह पहले ही बनीं। कुछ हफ्ते पहले टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके ने पार्टी ऑफ होपका गठन किया था। इस पार्टी को 54 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad