Advertisement

ब्रिटेन के PM के तौर पर पहले संबोधन में बोले ऋषि सुनक – गलतिया सुधारेंगे, मुश्किल फैसले लेंगे

लंदन के बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से ऋषि सुनक ने मुलाकात की। इसके साथ ही वह अब  ब्रिटेन के पहले...
ब्रिटेन के PM के तौर पर पहले संबोधन में बोले ऋषि सुनक – गलतिया सुधारेंगे, मुश्किल फैसले लेंगे

लंदन के बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से ऋषि सुनक ने मुलाकात की। इसके साथ ही वह अब  ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले लिज़ ने 44 दिन तक तकत पीएम रहने के बाद पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। सुनक ने अपने पहले संबोधन में कहा, "हमारा देश गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है,  कुछ गलतियां की गईं और मुश्किल फैसले लिए जाएंगे।

ऋषि सुनक ने कहा, " हमारा देश महामारी, रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद गहरा आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। यूक्रेन में पुतिन युद्ध ने दुनिया भर के बाजारों को अस्थिर कर दिया है। पूर्व प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस ने इस देश के आर्थिक लक्ष्यों के लिए काम करना गलत नहीं था। वह इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थी, गलत नहीं थी। यह एक नेक उद्देश्य है और मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की प्रशंसा की लेकिन कुछ गलतियां कीं, जो बुरे इरादों से नहीं बल्कि फिर भी गलतियां थीं

सुनक ने कहा कि मेरी सरकार ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगी जो ब्रेक्सिट के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाए। यह सरकार हर स्तर पर ईमानदारी, व्यावसायिकता और जवाबदेही के बारे में होगी। हम उन बलिदानों के योग्य भविष्य का निर्माण करेंगे जो इतने लोगों ने किए हैं और लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। नए ब्रिटिश पीएम सनक कहते हैं, आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उनसे निपटने के लिए मैं आपसे करुणा का वादा करता हूं।

निवर्तमान प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस ने डाउनिंग स्ट्रीट से विदाई भाषण में, अपने उत्तराधिकारी ऋषि की "सफलता" की कामना की। औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए बकिंघम पैलेस जाने से पहले उन्होंने कहा, "हम एक तूफान के माध्यम से लड़ाई जारी रखते हैं, लेकिन मुझे ब्रिटेन में विश्वास है, मुझे ब्रिटिश लोगों पर विश्वास है और मुझे पता है कि उज्जवल दिन आने वाले हैं।"

42 वर्षीय राजकोष के पूर्व चांसलर, एक धर्मनिष्ठ हिंदू, 210 वर्षों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री हैं। वह ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री भी हैं। पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने सप्ताहांत में खुद को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया और कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डंट ने सोमवार को शॉर्टलिस्टिंग की समय सीमा से कुछ ही क्षण पहले हार मान ली, सनक के लिए एक उल्लेखनीय राजनीतिक वापसी का मार्ग प्रशस्त किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad