Home दुनिया सामान्य न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में गोलीबारी, 49 लोगों की मौत, 9 भारतीय मूल के लोग भी लापता

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में गोलीबारी, 49 लोगों की मौत, 9 भारतीय मूल के लोग भी लापता

आउटलुक टीम - MAR 15 , 2019
न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में गोलीबारी, 49 लोगों की मौत, 9 भारतीय मूल के लोग भी लापता
न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में गोलीबारी, नौ लोगों की मौत, बाल-बाल बची बांग्लादेश क्रिकेट टीम
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई है जबकि 20 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। हमले के बाद से 9 भारतीय मूल के लोग भी लापता हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा, 'यह सुनियोजित आतंकी हमला था।' बताया जाता है कि हमलावर दक्षिणपंथी आस्ट्रेलियाई नागरिक है। पुलिस के अनुसार, घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वहीं, घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे जो सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे।

गोलीबारी की पहली घटना की खबर क्राइस्टचर्च के हेग्ले पार्क के पास डींस एवे में मौजूद मस्जिद से आई। नमाज के दौरान यह गोलीबारी हुई। इसके थोड़ी देर बाद इस क्षेत्र में मौजूद दूसरे मस्जिद में गोलीबारी हुई।

पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि उन्होंने घटना के बाद कई बमों को निष्क्रिय किया जो मस्जिद के बाहर गाड़ी में लगे हुए थे। उन्होंने कहा, 'चार लोग हिरासत में लिये गये हैं। इसमें एक महिला और तीन पुरुष हैं। हम भी हालात पर नजर बनाये हुए हैं। हमें यह नहीं मान लेना चाहिए कि खतरा टल गया है।'

भारतीय मूल के 9 व्यक्ति लापता

न्यूजीलैंड की मस्जिद में अंधाधुंध फायरिंग के बाद 9 भारतीय लापता है। न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली ने कहा कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक कई सूत्रों से मिली जानकारी के बाद पता चल रहा है कि भारतीय नागरिकता/मूल के 9 व्यक्ति लापता हैं। इस बावत आधिकारिक सूचना का इंतजार है। उन्होंने कहा कि मानवता के खिलाफ ये गंभीर अपराध है। हमारी प्रार्थनाएं उन परिवार वालों के साथ हैं जिन्होंने इस हादसे में अपने परिवार वालों को खोया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड हिंसा की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च मस्जिद में फायरिंग की घटना पर गहरा शोक जताया है। प्रधानमंत्री ने इसे जघन्य आतंकवादी हमला बताया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्ड्रेन को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने इस हमले में मरने वाले परिवारवालों के प्रति अपनी संवेदना जताई है। उन्होंने कहा है कि संकट की घड़ी में भारत के लोग पीड़ित परिवारों और न्यूजीलैंड के साथ हैं। पीएम मोदी ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की और इस हिंसा को समर्थन करने वालों की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि घृणा और हिंसा का लोकतांत्रिक समाज में कोई जगह नहीं है।

हमलावर कर रहा था वीडियो लाइव, फेसबुक ने हटाया

गोलीबारी के दौरान हमलावर ने एक लाइवस्ट्रीम वीडियो बनाया था, जिसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया जिसे बाद में फेसबुक से हटा दिया गया। हमलावर ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए 75 पेज का मेनीफेस्टी जारी किया है जिसमें उसने यह बताया है कि वह कौन है और उसने हमले को क्यों अंजाम दिया। 

आस्ट्रेलिया का नागरिक है हमलावरः पीएम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हमलावर ऑस्‍ट्रेलियाई मूल का है। उन्होंने कहा कि यह एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी द्वारा किया गया हमला है। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए कहा कि हम केवल सहयोगी नहीं हैं, हम सिर्फ साझेदार नहीं हैं, हम परिवार हैं। न्यूजीलैंड हमारा भाई है, आज हम शोक में हैं और हम न्यूजीलैंड के साथ खड़े हैं ।

शहर को किया लॉकडाउन

शहर को लॉकडाउन कर दिया गया है, यानी कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता। पुलिस के मुताबिक, शहर के सभी स्कूलों को बंद करवा दिया गया है तथा क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके से बचने की सलाह दी है। साथ ही किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत सूचित करने को कहा है।

बंगलादेश क्रिकेट टीम सुरक्षित

बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, 'गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई। बेहद डरावना अनुभव था'।

टैस्ट मैच किया रद्द

घटना के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी किसी तरह मस्जिद से सुरक्षित निकलने में सफल रहे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता जलाल यूनुस ने बताया कि पूरी टीम को बस में बिठाकर मस्जिद लाया गया था और जब गोलीबारी हुई, तब टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं।

बंग्लादेश की टीम को कल क्राइस्टचर्च में ही टेस्ट मैच खेलना था। घटना के बाद न्यूजीलैंड के साथ होने वाले इस टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है।

हिंसा की अभूतपूर्व घटना प्रधानमंत्री

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद में फायरिंग हुई है। यह सबसे काले दिनों में से एक है। यह हिंसा की अभूतपूर्व घटना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से