Home » दुनिया » सामान्य » फ्रांसीसी राष्ट्रपति बोले, भारत से रिश्ते ऐतिहासिक

फ्रांसीसी राष्ट्रपति बोले, भारत से रिश्ते ऐतिहासिक

MAR 10 , 2018

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दिल्ली और पेरिस के संबंधों को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने आज राष्ट्रपति भवन में कहा कि हमारी केमिस्ट्री काफी अच्छी है। मैक्रों ने कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में आपसी सहभागिता के एक नए युग की शुरुआत होगी।


मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत समारोह में कहा कि  मैं भारत आकर  बहुत खुश हूं और खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत वर्ष जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान मुझे अपने देश आने का न्यौता दिया था। 

उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि मैं समझता हूं कि हमारे बीच बहुत बेहतर तालमेल है। दो महान लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंध ऐतिहासिक हैं।
इससे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड  मैक्रों का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया। मैक्रों के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्य भी आए हुए हैं। बाद में मैंक्रो ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। शुंक्रवार की रात प्रधानमंत्री मोदी मैक्रों का स्वागत करने के लिए प्रोटोकॉल तोड़कर खुद हवाई अड्डे पहुंचे। 



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.