Advertisement
Home दुनिया सामान्य महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का नया पीएम नियुक्त किया, गृह मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का नया पीएम नियुक्त किया, गृह मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा

आउटलुक टीम - SEP 06 , 2022
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का नया पीएम नियुक्त किया, गृह मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का नया पीएम नियुक्त किया, गृह मंत्री प्रीति पटेल का इस्तीफा
ANI
आउटलुक टीम

कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया। ट्रस ने महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर में 96 वर्षीय सम्राट के बाल्मोरल कैसल निवास की यात्रा की, जिन्होंने औपचारिक रूप से उन्हें एक नई सरकार बनाने के लिए कहा। लिज ट्रस के ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुने जाते ही राजनीतिक उथल-पुथल भी देखने को मिल रही है। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले, बोरिस जॉनसन ने महारानी के साथ दर्शकों में यूके सरकार के प्रमुख के रूप में औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया था। ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल के दौरान सेवा करने वाली 15वीं प्रधान मंत्री हैं, 1952 में विंस्टन चर्चिल पहले थे।

अब तक, बहुमत दल के नेता को अपने नाम पर सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की संवैधानिक प्रक्रिया लंदन के बकिंघम पैलेस में हुई है। लेकिन महारानी ने अपनी यात्रा पर वापस जाने के साथ, यह निर्णय लिया गया था कि वह स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर में बाल्मोरल कैसल के अपने ग्रीष्मकालीन निवास पर जॉनसन और ट्रस को प्राप्त करेंगी, जो एक ऐतिहासिक पहला अवसर था।

महारानी के साथ अपनी मुलाकात के बाद, ट्रस ने लंदन लौटने के लिए बाल्मोरल कैसल छोड़ दिया, जहां वह कैबिनेट में अपनी शीर्ष टीम का अनावरण शुरू करने से पहले प्रधान मंत्री के रूप में अपना उद्घाटन भाषण देंगी।

अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन के अपनी शीर्ष टीम में एकमात्र भारतीय मूल के सांसद होने की उम्मीद है, क्योंकि गोवा मूल के पूर्व नेतृत्व के दावेदार को प्रीति पटेल की जगह लेने के लिए पदोन्नत किए जाने की उम्मीद है, जिन्होंने सोमवार शाम को गृह मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया था।

गुजरात से जुड़ी हुईं प्रीति ने अपने इस्तीफे में कहा कि वह लिज ट्रस का संसद में समर्थन करेंगी। उनके इस्तीफे का कारण बोरिस जॉनसन का करीबी होना भी है, हालांकि वह उन लोगों में शामिल रही हैं जिन्होंने बोरिस जॉनसन से इस्तीफा मांगा था। माना जा रहा था कि ट्रस की नई कैबिनेट में वह अपनी जगह नहीं बना पाएंगी। अपने इस्तीफे में उन्होंने कहा कि वह अपने संसदीय क्षेत्र के लिए अब काम करेंगी।

ब्रिटिश भारतीय पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक, जिन्होंने अपनी टोरी नेतृत्व बोली 57-43 प्रतिशत खो दी थी, ने ट्रस के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में सेवा करने की संभावना से लगभग इनकार कर दिया है।

नए मंत्रिमंडल में अन्य प्रमुख पदों में, व्यापार सचिव क्वासी क्वार्टेंग - एक करीबी सहयोगी - को राजकोष के चांसलर के रूप में पंक्तिबद्ध किया जा रहा है और शिक्षा सचिव जेम्स क्लीवरली को ट्रस के विदेश सचिव के वर्तमान पोर्टफोलियो को संभालने के लिए पदोन्नत किया जाना है।

ब्रिटिश पाकिस्तानी साजिद जाविद जैसे अन्य पूर्व नेतृत्व के उम्मीदवारों को उत्तरी आयरलैंड के सचिव की पेशकश की जा सकती है और चांसलर नादिम जाहावी को कैबिनेट कार्यालय मंत्री की भूमिका में स्थानांतरित किया जा सकता है।

रक्षा सचिव बेन वालेस, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन और संस्कृति सचिव नादिन डोरिस जैसे मुट्ठी भर मौजूदा मंत्रियों के अपनी नौकरी बरकरार रखने की उम्मीद है। ट्रस के करीबी दोस्त थेरेसी कॉफ़ी के स्वास्थ्य सचिव के रूप में स्टीव बार्कले की जगह लेने की उम्मीद है।

यूके की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कैबिनेट के अलावा, डाउनिंग स्ट्रीट के भीतर भी व्यापक बदलाव होने वाला है, जिसमें जॉनसन के कुछ वरिष्ठतम सहयोगी बाहर निकलने या फेरबदल के लिए तैयार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement