Home » दुनिया » सामान्य » ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में तीन मंत्रियों ने क्यों दिया इस्तीफा?

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में तीन मंत्रियों ने क्यों दिया इस्तीफा?

JUL 10 , 2018

पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन सरकार के तीन मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इस वजह से प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए राजनीतिक संकट खड़ा हो सकता है।

ब्रेग्जिट मंत्री डेविस डेविस, जूनियर ब्रेग्जिट मंत्री स्टीव बेकर के इस्तीफे के बाद अब ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी सरकार से इस्तीफा दे दिया है। ब्रेग्जिट कैंपेन का चेहरा रहे और सरकार में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले बोरिस जॉनसन का इस्तीफा थेरेसा मे के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है।

क्या है वजह?

कहा जा रहा है कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेग्जिट रणनीति की वजह से मंत्रियों में नाराजगी है और अब सरकार में मतभेद खड़ा हो गया है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तारीख नजदीक आने से पहले प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर राजनीतिक दबाव बढ़ गया है।

क्या है ब्रेग्जिट?

2016 में ब्रिटेन की थेरेसा मे सरकार ने जनमत संग्रह के जरिए यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का फैसला लिया था। इस फैसले के तहत ब्रिटेन को 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ से 29 मार्च, 2019 को अलग होना है। लेकिन अभी भी ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन में इस बात पर सहमति नहीं बन पाई है कि ब्रेग्जिट के बाद दोनों के बीच व्यापार किस तरह का होगा।

हो सकते हैं और इस्तीफे

ऐसे असमंजस और अनिश्चितता के माहौल में देश में उपजे राजनीतिक संकट के बीच ऐसा माना जा रहा है कि थेरेसा मे सरकार से अभी कुछ और मंत्रियों के इस्तीफे होंगे, जिससे सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.