Home दुनिया सामान्य पाकिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का प्लेन, इस रूट से जाएंगे बिश्केक

पाकिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का प्लेन, इस रूट से जाएंगे बिश्केक

आउटलुक टीम - JUN 12 , 2019
पाकिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का प्लेन, इस रूट से जाएंगे बिश्केक
पाकिस्तान के ऊपर से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का प्लेन, इस रूट से जाएंगे बिश्केक
File Photo
आउटलुक टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के रास्ते किर्गिस्तान नहीं जाएंगे। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि पीएम मोदी का विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएगा। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से इसके एयरस्पेस का इस्तेमाल करने का आग्रह किया था। पाकिस्तान ने ''सैद्धांतिक तौर'' पर इसके लिए मंजूरी भी दे दी। पहले पीएम मोदी के विमान को ले जाने के दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा था लेकिन अब पाकिस्तान के रास्ते से नहीं जाने का फैसला लिया गया है।

पाकिस्तान सरकार ने दी इजाजत

13-14 जून को होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) समिट में शामिल होने के लिए पीएम मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने वाले हैं। पहले खबर थी कि इस समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी पाकिस्तान के एयररूट का इस्तेमाल करेंगे, जिसकी इजाजत इमरान खान सरकार ने दे दी है लेकिन ऐन वक्त पर इसमें बदलाव किया गया है।

अब पीएम मोदी का विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होता हुआ किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचेगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल होंगे।

पाकिस्तान ने खोले हैं सिर्फ 2 हवाई मार्ग

26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी कैंपों पर हुई एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अपने हवाई मार्गों को बंद कर दिया था। बीते दिनों 11 हवाई मार्गों में से दक्षिणी पाकिस्तान से होकर जाने वाले केवल दो मार्ग ही खोले गए हैं।

सुषमा के लिए पाकिस्तान ने खोला था अपना हवाई क्षेत्र 

इससे पहले 21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र खोले थे। सुषमा स्वराज भी एससीओ समिट में हिस्सा लेने गई थीं। इसके बाद माना जा रहा था कि सुषमा की ही तरह पीएम मोदी भी पाकिस्तान के रास्ते बिश्केक जाएंगे लेकिन ऐन वक्त पर फैसला बदल दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से