Advertisement

ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने अमेरिका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर रात...
ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने अमेरिका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर रात ह्यूस्टन पहुंचे। मोदी ने अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ के साथ बैठक की। ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से यह बैठक की गई।

भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने यहां अमेरिका की प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कंपनी टेल्युरियन से 50 लाख टन एलएनजी प्रतिवर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अनुसार, पेट्रोनेट ड्रिफ्टवुड होल्डिंग में निवेश करेगा, जिससे पेट्रोनेट को प्रोजेक्ट के पहले चरण या दूसरे चरण से प्रतिवर्ष 50 लाख टन एलएनजी खरीदने का अधिकार मिल जाएगा। टेल्युरियन और पेट्रोनेट का समझौते का लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने भारतवंशियों से मुलाकात की

मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया। मोदी यहां होटल पोस्ट ओक में ठहरे हैं। होटल के बाहर भारी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग तिरंगा लेकर पहुंचे थे। मोदी ने यहां सिख समुदाय के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की। इस दौरान सिख समुदाय ने मोदी को स्मृति पत्र सौंपा। साथ ही 1984 के जनसंहार के मुद्दे पर संबोधित करने का अनुरोध किया। वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट को गुरु नानक देव अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने की मांग की। बोहरा समुदाय के सदस्यों ने भी प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

कश्मीरी पंडितों से मिले मोदी

मोदी कश्मीरी पंडितों से भी मिले। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक सदस्य ने प्रधानमंत्री का हाथ चूमते हुए सात लाख कश्मीरी पंडितों की तरफ से उनको धन्यवाद किया। इस दौरान मोदी ने ‘नमस्ते शारदे देवी’ श्लोक का पाठ किया। कश्मीरी पंडितों का प्रतिनिधित्व कर रहे सुरिंदर कौल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमसे कहा कि आपने नया कश्मीर बनाने के लिए बहुत कुछ सहा है। हमारे युवाओं ने उन्हें वह संदेश भी दिए जो समुदाय ने उनके लिए तैयार किए थे। मैंने समुदाय की ओर से एक ज्ञापन प्रस्तुत किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव विजय गोखले भी मौजूद थे। वहीं, भारत में अमेरिका के राजदूत केनथ जस्टर भी बैठक में नजर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी' कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक भारतीयों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल होंगे। सात दिनों के दौरे पर मोदी अमेरिका पहुंचे हैं।

यूएन मुख्यालय में 24 सितंबर को सोलर पार्क का उद्घाटन करेंगी मोदी

प्रधानमंत्री मोदी नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में 50 किलोवाट के ‘गांधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन करेंगे। भारत ने सोलर पैनल और ग्रीन रूफ प्रोजेक्ट के लिए 10 लाख डॉलर का उपहार दिया है, जिसके तहत यूएन मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ट्रम्प प्रशासन इस सप्ताह भारत के साथ व्यापार समझौतों को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad