Advertisement

ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे से मिले मोदी, भगोड़ों को वापस लाने पर मांगा सहयोग

जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों के खिलाफ निषेधात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।
ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे से मिले मोदी, भगोड़ों को वापस लाने पर मांगा सहयोग

जर्मनी में हो रही जी-20 देशों की बैठक के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की है। बातचीत में, भारत-ब्रिटेन से जुड़े कई मसलों पर चर्चा हुई है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, बातचीत में मोदी ने भारत में आर्थिक अपराध कर ब्रिटेन में छिपे अपराधियों की वापसी में ब्रिटेन का सहयोग मांगा है।

ध्यान रहे ‘किंगफिशर’ एयरलाइंस के मालिक विजय माल्‍या लंदन में रह रहे हैं। उस पर करीब नौ हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप है। विजय माल्या को भारत लाने के लिए ईडी प्रयास कर रहा है।

सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को पीएम मोदी ने आतंकवाद पर आयोजित एक सत्र में बतौर मुख्य वक्ता कहा, “आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों के खिलाफ निषेधात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।” प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले के लिए कई बिंदुओं वाला एक एजेंडा भी रखा। उन्होंने कहा, “ऐसे देशों के जी-20 में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।” मोदी ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वालों के खिलाफ प्रत्यर्पण जैसी कानूनी प्रक्रियाओं को सरल बनाया जाना चाहिए।

मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ समग्र संधि (सीसीआईटी) को तुरंत स्वीकार किए जाने की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि जी-20 द्वारा चरमपंथ के खिलाफ कार्यक्रमों पर जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता पर लगाम लगाई जानी चाहिए। साथ ही आतंकी गतिविधियों को कुचलने के लिए जी-20 देशों के बीच साइबर सुरक्षा के मामले में ठोस सहयोग होना चाहिए।

 <blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Germany: Prime Minister Modi met his British counterpart Theresa May in Hamburg, on the sidelines of the <a href="https://twitter.com/hashtag/G20Summit?src=hash">#G20Summit</a> <a href="https://t.co/kqby0cdAby">pic.twitter.com/kqby0cdAby</a></p>&mdash; ANI (@ANI_news) <a href="https://twitter.com/ANI_news/status/883638987692228609">July 8, 2017</a></blockquote>

<script async src="//platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad