Home » दुनिया » सामान्य » ओमान में मोदी, दोनों देशों के बीच हुए ये आठ समझौते

ओमान में मोदी, दोनों देशों के बीच हुए ये आठ समझौते

FEB 12 , 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव पर ओमान पहुंचे है।  पीएम मोदी सोमवार को ओमान के सुल्तान के अलावा डिप्टी प्राइम मिनिस्टर ऑफ काउंसिल सैयद फयद बिन महमूद अल सैयद के साथ मुलाकात कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओमान के सुल्तान से कई विषयों पर चर्चा की और इस दौरान दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य, रक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया है कि भारत और ओमान के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा ,रक्षा, सुरक्षा ,खाद्य सुरक्षा तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रवीश कुमार ने कहा, ‘‘ओमान की राजधानी मस्कट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर उनका एक औपचारिक एवं पारंपरिक स्वागत किया गया जो यहां अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं। ओमान के उप प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत ओमान के साथ अपने संबंधों को बहुत अधिक महत्व देता है जो कि क्षेत्र में उसका एक प्रमुख रणनीतिक साझेदार है।’’

मोदी ने अपनी यात्रा से पहले ओमान को भारत का एक निकट समुद्री पड़ोसी देश बताया था जिसके साथ भारत के अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘मैं ओमान के प्रमुख उद्योगपतियों से भी मुलाकात करूंगा और भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों के संबंध में बातचीत करूंगा।’’ मोदी ने कहा था कि भारत और ओमान के बीच घनिष्ट संबंध है जिसकी जड़ें इसके लोगों के बीच सदियों पुराने संबंधों में है।

खाड़ी देश में 90 लाख से अधिक भारतीय काम करते हैं और रहते हैं। ओमान में रह रहे प्रवासियों में भारतीयों की संख्या सबसे अधिक है।

मोदी अपनी यात्रा के पहले हिस्से में रामल्ला का दौरा किया था और वह फलस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए थे। वहां से मोदी यूएई गए थे और उसके बाद ओमान पहुंचे हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.