Advertisement

यात्री विमान अफगानिस्तान में क्रैश, 110 लोग थे सवार

पूर्वी अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। दुर्घटना स्थानीय...
यात्री विमान अफगानिस्तान में  क्रैश, 110 लोग थे सवार

पूर्वी अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। दुर्घटना स्थानीय समयानुसार दोपहर 1.10 बजे हुई। विमान एरियाना अफगान एयरलाइंस का है। जिस इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, वह तालिबान के नियंत्रण में है। हादसे में हताहत हुए लोगों की जानकारी अभी तक (खबर लिखे जाने तक) नहीं मिल पाई है।

गजनी गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने बताया, “एक विमान गजनी प्रांत के देह याक जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में आग लग गई है और स्थानीय ग्रामीण वहां मदद की कोशिश कर रहे हैं।”अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी एरियाना के मुताबिक, विमान एरियाना अफगान एयरलाइंस का था और इसमें 110 लोग सवार थे। 

तालिबान के कब्जे वाला क्षेत्र

गजनी प्रांत के ग्रामीण इलाकों में तालिबान का बहुत प्रभाव है। वहां कई क्षेत्रों में उनका नियंत्रण है इसलिए अधिकारियों या बचाव दल को वहां पहुंचने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि पहले सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही उस खबर का खंडन किया था, जिसमें कहा जा रहा था कि विमान राज्य की एरियाना अफगान एयरलाइंस का था। सोशल मीडिया की इस खबर को अफवाह बताते हुए कंपनी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था, कि एरियाना एयरलाइंस की सभी उड़ाने ठीक तरीके से गंतव्य तक पहुंची हैं।

चरमपंथी बनाते हैं, हेलिकॉप्टरों को निशाना

इस क्षेत्र में मिलिट्री फ्लाइट्स, खास कर हेलिकॉप्टरों का क्रैश हो जाना आम है। मौसम की खराबी के साथ चरमपंथियों की सीमा में गलती से घुस जाने पर भी वे हेलिकॉप्टरों को निशाना बनाते हैं।मई 2010 के बाद से अब तक इस क्षेत्र में कोई भी यात्री विमान क्रैश नहीं हुआ है। तब खराब मौसम के चलते पामिर एयरवेज का एक प्लेन क्रैश हो गया था जो काबुल से उत्तरी प्रांत कुंडुज जा रहा था। यह प्लेन काबुल से 20 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें चालक दल के छह और 38 यात्री मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement