Home दुनिया सामान्य भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का एयर स्पेश 30 मई तक रहेगा बंद

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का एयर स्पेश 30 मई तक रहेगा बंद

आउटलुक टीम - MAY 15 , 2019
भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का एयर स्पेश 30 मई तक रहेगा बंद
भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का एयर स्पेश 30 मई तक रहेगा बंद
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

पाकिस्तान ने बुधवार को 30 मई तक भारतीय उड़ानों के लिए अपने एयर स्पेश से प्रतिबंध नहीं हटाने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि इस्लामाबाद को भारत में लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार है।

बालाकोट में 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की तरफ से आतंकी शिविर पर एयर स्ट्राइक किए जाने के बाद पाकिस्तान सरकार ने अपने एयर स्पेस को बाहरी विमानों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया था। इसके बाद 27 फरवरी को इस्लामाबाद ने नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालंपुर जाने वाले विमानों को छोड़कर अन्य सभी फ्लाइट के लिए अपना एयर स्पेश खोल दिया था। भारत ने भी पाकिस्तानी विमानों के अपने एयर स्पेश में घुसने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

शीर्ष अधिकारियों ने की बैठक

रक्षा और विमानन मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों ने भारतीय उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेश को खोलने पर पुनर्विचार करने के लिए बुधवार को एक बैठक की। उन्होंने फैसला किया कि पाकिस्तान के एयरस्पेश में भारतीय उड़ानों के लिए प्रतिबंध रहेगा। सरकार अब 30 मई को भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेश में प्रतिबंध हटाने पर विचार करेगी।

चुनावों तक बनी रहेगी यथास्थिति

पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा कि भारत में चुनावों के समापन तक यथास्थिति बनी रहेगी। मुझे पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। चुनाव खत्म होने और नई सरकार के बनने तक एयरस्पेश पर प्रतिबंध बना रहेगा।

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्‍तान का वायुक्षेत्र बंद होने की वजह से भारतीय एयरलाइंस को काफी नुकसान हो रहा है। पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस बंद करने के फैसले से भारतीय एयरलाइन कंपनियों को दूसरे रास्‍ते अपनाने पड़ रहे हैं। पहले भारतीय विमान पाकिस्‍तान के एयर स्‍पेस का इस्‍तेमाल करते थे। इससे उसे लंबा रास्ता तय करना पड़ता है और उनकी परिचालन लागत बढ़ जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से