Advertisement

पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, भारत की फिल्मों पर भी लगाई रोक

जम्मू-कश्मीर से भारत द्वारा आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान मीडिया के...
पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, भारत की फिल्मों पर भी लगाई रोक

जम्मू-कश्मीर से भारत द्वारा आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक, अब पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है। वहीं, पाक मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में भारत की फिल्में भी नहीं दिखाई जाएंगी। लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान काम करता रहेगा। हालांकि भारतीय रेलवे के मुताबिक, समझौता एक्सप्रेस की सर्विस अभी आधिकारिक रूप से बंद नहीं की गई है।

भारत ने अपने यात्रियों को लाने के लिए भेजा इंजन

इसके बाद भारत ने ट्रेन को लाने के लिए अपना स्टॉफ भेजा। यहां से पाकिस्तान गई समझौता एक्सप्रेस वापस आ चुकी है। पाक की ओर से ट्रेन को बीच में छोड़ने के बाद भारत ने इस समस्या के हल करने के लिए ट्रेन और इंजन भेजने का फैसला लिया।

पाकिस्तान की इस हरकत के बाद उत्तर रेलवे के मुताबिक समझौता एक्सप्रेस को बाघा से अटारी लाने के लिए रेलवे स्टॉफ भेजा गया। गुरुवार दोपहर नॉर्थ रेलवे के CPRO दीपक कुमार की तरफ से बयान जारी किया गया। उनका कहना है कि समझौता एक्सप्रेस को सस्पेंड नहीं किया गया है, ट्रेन जारी रहेगी। पाकिस्तान ने सुरक्षा की वजह से कुछ चिंताएं जाहिर की थी और कहा कि वह अपना गार्ड और क्रू नहीं भेजेगा।

नॉर्थ रेलवे के CPRO के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान को बता दिया कि इस ओर हालात पूरी तरह से सामान्य है इसलिए भारत की तरफ से अपना इंजन और गार्ड वाघा बॉर्डर तक भेज रहे हैं जो वहां से अटारी तक ट्रेन लाएगा। रेलवे के अनुसार, कुल 110 यात्रियों को पाकिस्तान से भारत आना है और 70 लोगों को यहां से उस तरफ जाना है। ऐसे में भारत इसके लिए तुरंत कदम उठा रहा है। पाकिस्तान ने बीच में ही ट्रेन रोकने का फैसला किया। अभी ये सभी यात्री इस ट्रेन में ही सवार हैं।

पाक ने बंद किया एयरस्पेस

पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के कुछ ही देर बाद अपने हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) को भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है। इसके अलावा विदेशी विमानों के पाकिस्तान में उड़ान की ऊंचाई भी बढ़ा दी गई है। साथ ही, एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए गए हैं। बता दें कि बुधवार को भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार खत्म किए जाने और राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि पाकिस्तान भारत के फ्लाइट्स के लिए अपने एयरस्पेस बंद कर सकता है। 

पाकिस्तान ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के विरोध में लिया है। पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस टू एयरमैन (एनओटीएएमएस) के अनुसार, एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा सीसीए ने पाकिस्तान की एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए हैं। इनमें खासतौर पर लाहौर क्षेत्र के एयरलाइन्स शामिल हैं।

भारत के राजदूत को हटाया

इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार को नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की मीटिंग में बड़े फैसले लिए हैं। पाकिस्तान ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। वह भारत के राजदूत को भी वापस भेजेगा। इसके अलावा उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रोक दिया है। पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा भी करेगा साथ ही कश्मीर के मुद्दे को वह यूएनएसी में उठाएगा।

बैठक में अन्य निर्णय

बैठक में तय किया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में भारत के खिलाफ सभी कूटनीतिक चैनलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं। इमरान खान ने सेना को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

पाकिस्तान की संसद में हुई निंदा

बुधवार को पाकिस्तान के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने की निंदा की गई। अनुच्छेद 370 हटाए जाने से पैदा हुई आपातस्थिति को लेकर बुधवार को दूसरे दिन भी पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और सीनेट की संयुक्त बैठक हुई। पाकिस्तान की संसद के संयुक्त सत्र में भी कश्मीर के हालात पर चर्चा की गई।

पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शीरीन मज़ारी ने कहा कि कश्मीर में भारत जो कर रहा है वो 'किसी धूर्त सरकार के युद्ध अपराधों' जैसा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर को विवादित क्षेत्र घोषित करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad