Home दुनिया सामान्य पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

आउटलुक टीम - SEP 07 , 2019
पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस
पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस
File Photo
आउटलुक टीम

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान लगातार बयानबाजी और कई कदम उठा रहा है। इसी सिलसिले में पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति के लिए अपना हवाई क्षेत्र नहीं खोलने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति कामनाथ कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करना था। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को बताया कि इस्लामाबाद ने भारत के राष्ट्रपति को अपनी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी है।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी पाक ने बंद किया था एयरस्पेस

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सरकारी टीवी चैनल पीटीवी से बताया कि भारत के राष्ट्रपति को पाकिस्तानी एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत न दिए जाने के फैसले पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने सहमति दी है। उन्होंने बताया कि कश्मीर के तनावपूर्ण हालात की वजह से यह फैसला लिया गया है। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर इंडियन एयरफोर्स की कार्रवाई के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद कर दिया था। हालांकि, मार्च में उसने आंशिक तौर पर अपने एयरस्पेस को खोला था लेकिन भारतीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रखा।

आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अगले हफ्ते सोमवार को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना होंगे। वह अपनी यात्रा के दौरान इन देशों के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिमी देशों के) गीतेश शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद 9 सितंबर से 17 सितंबर तक इन देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे और इस दौरान समुद्री अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं तकनीक, पर्यटन और जलवायु क्षेत्र में आपसी सहयोग के मुद्दे शीर्ष पर होंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी यात्रा करेगा। स्लोवानिया में यह किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से