Home दुनिया सामान्य अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने पर भड़का पाकिस्तान, F-16 के दावे पर कही ये बात

अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने पर भड़का पाकिस्तान, F-16 के दावे पर कही ये बात

आउटलुक टीम - NOV 23 , 2021
अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने पर भड़का पाकिस्तान, F-16 के दावे पर कही ये बात
अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने पर भड़का पाकिस्तान, F-16 के दावे पर कही ये बात
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

बालाकोट के हीरो अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र सम्मान प्रदान किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने कहा कि यह मामला बताता है कि भारत किस तरह से तथ्यों को गलत ढंग से पेश करता है और उस शख्स को सम्मान देता है, जिसने हमारे एफ-16 को छुआ तक नहीं। भारत काल्पनिक दुनिया में जीने की कोशिश करता है। पाक विदेश मंत्रालय ने अभिनंदन को सम्मानित किए जाने को सैन्य आचार संहिता के भी खिलाफ बताया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने आगे अपने बयान में कहा कि पाकिस्तान पूरी तरह से निराधार भारतीय दावों को स्पष्ट रूप से खारिज करता है कि एक भारतीय पायलट अभिनंदन द्वारा एक पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराया गया था।

भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान के वीर चक्र से सम्मानित होने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इस मामले पर इस मसले को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का बयान भी आया है। साल 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को अपने मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन से मार गिराया था। हालांकि, इस दौरान उनका विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय कहा कि वहपूरी तरह से निराधार भारतीय दावों को स्पष्ट रूप से खारिज करता है कि एक भारतीय पायलट अभिनंदन द्वारा एक पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराया गया था।

पाकिस्तान ने कहा कि यह मामला बताता है कि भारत किस तरह से तथ्यों को गलत ढंग से पेश करता है और उस शख्स को सम्मान देता है, जिसने हमारे एफ-16 को छुआ तक नहीं। भारत काल्पनिक दुनिया में जीने की कोशिश करता है।  पाक विदेश मंत्रालय ने अभिनंदन को सम्मानित किए जाने को सैन्य आचार संहिता के भी खिलाफ बताया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत सिर्फ अपने देश की जनता को खुश करने के लिए निराधार दावे कर रहा है और पाकिस्तान का कोई विमान अभिनंदन ने नहीं गिराया है।

इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) की उपाध्यक्ष शेरी रहमान ने कहा कि क्या सच में ऐसा हो रहा है? पाकिस्तान की कस्टडी में चाय पीने के लिए उन्हें अवार्ड दिया जा रहा है? वहीं, डिजिटल मीडिया पर प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रवक्ता डॉ. अर्सलान खालिद ने एक ट्वीट में इसे लेकर विवादित टिप्पणी कर दी। खालिद ने उस समय के घटनाक्रम को पाकिस्तान की जीत करार दिया। 

बता दें कि 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले विंग कमांडर(वर्तमान में ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद  ने पुलवामा पर फिदायीन हमला किया था। इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद पीएम मोदी ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने का एलान किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से