Advertisement

पाक पीएम शरीफ ने राष्ट्रपति अल्वी पर किया पलटवार, पक्षपातपूर्ण होने और इमरान खान की पार्टी के इशारे पर चलने का लगाया आरोप

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर पलटवार करते हुए उन पर राज्य के प्रमुख...
पाक पीएम शरीफ ने राष्ट्रपति अल्वी पर किया पलटवार, पक्षपातपूर्ण होने और इमरान खान की पार्टी के इशारे पर चलने का लगाया आरोप

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर पलटवार करते हुए उन पर राज्य के प्रमुख के रूप में तटस्थ रहने के बजाय पक्षपातपूर्ण होने और अपनी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के निर्देशों का पालन करने का आरोप लगाया।

दो दिन पहले राष्ट्रपति अल्वी ने शुक्रवार को एक पत्र में प्रधानमंत्री पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआई के साथ हालिया झड़पों में राजनेताओं, राजनीतिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के खिलाफ असंतुलित बल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

राष्ट्रपति, जो पदभार ग्रहण करने से पहले खान की पार्टी के सदस्य थे, ने भी शरीफ से सभी अधिकारियों को पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के चुनाव सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार कराने में सहायता करने का निर्देश देने के लिए कहा था।

राष्ट्रपति अल्वी को लिखे अपने पांच पन्नों के पत्र में, शरीफ ने कहा कि वह "सरकार के रिकॉर्ड को सही करने" और बाद के "पक्षपातपूर्ण रवैये" को रिकॉर्ड पर लाने के लिए लिख रहे थे।

उन्होंने कहा कि अल्वी का संचार भागों में "विपक्षी राजनीतिक दल पीटीआई की एक प्रेस विज्ञप्ति की तरह पढ़ा जाता है, जिसके एकतरफा, सरकार विरोधी विचारों को आप अपनी संवैधानिक शपथ / राष्ट्रपति के पद के बावजूद खुले तौर पर जारी रखते हैं"।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने कई मौकों पर अपनी शपथ का उल्लंघन किया, जिसमें तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर पिछले साल अप्रैल में नेशनल असेंबली को भंग करने का आदेश और शरीफ को शपथ दिलाने के अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करने में उनकी विफलता भी शामिल है। प्रधान मंत्री के रूप में उनका चुनाव।

उन्होंने पत्र में कहा, "पूर्वगामी और कई अन्य उदाहरणों के बावजूद, जहां आपने संवैधानिक रूप से निर्वाचित सरकार को कमजोर करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम किया है, मैंने आपके साथ एक अच्छा कार्य संबंध बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है। हालांकि, आपके पत्र की सामग्री, उसका लहजा और भाषा ने मुझे इसका जवाब देने के लिए मजबूर किया।" शरीफ ने कहा कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों की कार्रवाई कानून के मुताबिक है।

उन्होंने कहा,  “अफसोस और प्रकट रूप से आपकी पार्टी की निष्ठा के कारण, आप कानूनों के सरासर उल्लंघन, अदालती आदेशों की अवहेलना, कानून प्रवर्तन एजेंसियों पर हमला, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुँचाने, अराजकता, नागरिक और राजनीतिक अशांति पैदा करने के प्रयास और संक्षेप में ध्यान देने में विफल रहे हैं। पीटीआई द्वारा देश को आर्थिक चूक और गृहयुद्ध के कगार पर लाने के लिए। ”

उन्होंने कहा कि पीटीआई द्वारा कानून की पूर्ण अवहेलना ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में पाकिस्तान की छवि को धूमिल किया और लोकतंत्र के भविष्य और मानवाधिकारों की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डाला।

उन्होंने यह भी शिकायत की कि राष्ट्रपति के रूप में अल्वी ने खान के "आक्रामक, बल्कि उग्रवादी, अदालती आदेशों की पूर्ण अवहेलना में एक राजनीतिक आदेश के रवैये" के आचरण के बारे में एक बार भी कुछ नहीं कहा।

उन्होंने कहा, "फिर से अफसोस, आपने कभी भी अपनी आवाज नहीं उठाई या अपनी चिंताओं को उस तरीके से साझा नहीं किया, जिस तरह से आपने अपने पत्र में किया है, जब पीटीआई सत्ता में थी।" उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के बीच सार्थक परामर्श के संबंध में अल्वी का संदर्भ "अप्रासंगिक" था।

उन्होंने लिखा, "श्रीमान राष्ट्रपति, अपने कार्यों के प्रयोग में, आपको अनुच्छेद 48 के खंड (1) के तहत कैबिनेट या प्रधान मंत्री की सलाह के अनुसार कार्य करना चाहिए।"

पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा में चुनाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि संघीय सरकार ने ईसीपी को हर संभव सहायता प्रदान की जो एक स्वायत्त निकाय है और चुनाव के बारे में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है।

शरीफ ने यह भी कहा कि वह अपने कर्तव्यों के बारे में "पूरी तरह से अवगत" थे, इस बात पर जोर देते हुए कि उनकी सरकार संविधान के संरक्षण, सुरक्षा और बचाव के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, लेकिन किसी को भी कानून का उल्लंघन करने या अशांति पैदा करने की अनुमति नहीं देगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement