Advertisement

पाकिस्तानः हाफिज सईद की संस्थाओं को सरकार ने नियंत्रण में लिया

पाकिस्तान ने आतंकी समूहों पर कार्रवाई के लिए बढ़ते दबावों के बीच मुंबई हमले के मास्टर माइंड और...
पाकिस्तानः हाफिज सईद की संस्थाओं को सरकार ने नियंत्रण में  लिया

पाकिस्तान ने आतंकी समूहों पर कार्रवाई के लिए बढ़ते दबावों के बीच मुंबई हमले के मास्टर माइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद द्वारा संचालित संस्थाओं पर कड़ी कार्रवाई की है। यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय टीम के दौरे के बाद की गई है। यह टीम पिछले महीने इस बात की जांच के लिए पाकिस्तान आई थी कि जिन ग्रुपों या आतंकियों पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध लगाया है उन पर क्या कार्रवाई हुई है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब सरकार के आदेश के बाद रावलपिंडी के जिला प्रशासन ने एक मदरसे और चार दवाखानों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। ये सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआइएफ)द्वारा चलाए जा रहे थे। उपायुक्त तलत महमूद गोंडल ने एक मदरसा और चार दवाखानों को सरकार के नियंत्रण में लेने की पुष्टि की है।

मदसरे के संचालन का जिम्मा धार्मिक संपत्तियों का नियंत्रण रखने वाले औकफ विभाग को दे दिया गया है। अखबार के अनुसार शुक्रवार को राज्य सरकार ने शुक्रवार को औकफ विभाग को ऐसा करने का निर्देश दिया था।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार राज्य सरकार ने रावलपिंडी जिला प्रशासन को चार मदरसों की सूची दी थी। जब प्रशासन की टीम वहां पहुंची तो जमात-उद-दावा ने इन मदरसों से कोई भी संबंध नहीं होने की बात कही। अधिकारी ने बताया कि सरकार ने जिला प्रशासन को जेयूडी संचालित मदरसों के छात्रों और शिक्षकों के अलावा एफआइएफ संचालित दवाखानों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी देने को कहा था।

उन्होंने बताया कि जानकारी की जांच करने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस और औकफ विभाग की एक संयुक्त टीम गठित की। उन्होंने कहा कि इसी तरह का ऑपरेशन अटक, चकवाल और झेलम जिलों में भी चलाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement