Advertisement

मैक्सिको से वापस भेजे गए 300 से ज्यादा भारतीय

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश कर रहे 300 से ज्यादा भारतीयों को मैक्सिको सरकार ने वापस भेज...
मैक्सिको से वापस भेजे गए 300 से ज्यादा भारतीय

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश कर रहे 300 से ज्यादा भारतीयों को मैक्सिको सरकार ने वापस भेज दिया है। शुक्रवार की सुबह बोइंग 747 विमान इन भारतीयों को लेकर दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा।

मेक्सिको के नेशनल माइग्रेशन इंस्टीट्यूट का कहना है कि मेक्सिको के ओक्साका, बाजा कैलिफोर्निया, वेराक्रूज, चियापास, सोनोरा, मेक्सिको सिटी, डुरांगो और तबास्को राज्यों  से चिन्‍हित कर इन्हें भारत भेजा गया है। यह यहां अवैध रूप से रह रहे थे। वापस भेजे जाने वाले सभी भारतीयों को वेराक्रूज में अकायुकन आव्रजन केंद्र पहुंचाया गया और वहां से उन्हें वापस भेजा गया। संघीय आव्रजन अधिकारियों के साथ ही राष्ट्रीय गार्ड के सदस्य भी वहां पर मौजूद थे।

अमेरिका ने दी थी ये धमकी

अमेरिका ने पिछले दिनों मैक्सिको को प्रवासियों को लेकर धमकी दी थी। इसके बाद ही मैक्सिको के माइग्रेशन अधिकारियों ने 300 से ज्यादा भारतीयों को वापस भेजा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में मैक्सिको सीमा पर घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षा बढ़ाए जाने की बात कही थी। उन्होंने धमकी दी थी कि मैक्सिको अगर ऐसा नहीं करता है तो आयात होने वाले सामानों पर टैरिफ बढ़ा दी जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ समझौता किया था, जिसमें मेक्सिको से बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया था। इसी के बाद से अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर काफी सख्ती बरती जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad